दुनिया के 10 सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी | Duniya Ke 10 Sabse Amir Football Khiladi

Duniya Ke 10 Sabse Amir Football KhiladiSabse Amir Football Khiladi: विश्व में सबसे अधिक देखा जाने वाला खेल है Football, एसोसिएशन Football जिसे सिर्फ Football या Soccer कहा जाता है, यह एक सामूहिक खेल है और इसे ग्यारह खिलाड़ियों के दो दलों के बीच खेला जाता हैं. Football को सामान्यत: एक आयताकार घास के मैदान पर खेला जाता है जिसके दोनों छोरों पर एक-एक गोल पोस्ट होता है खेल का मुख्य उद्देश्य अपने प्रतिद्न्दी टीम के गोल पोस्ट में गेंद को पहुचाना होता है. खेल में गोलरक्षक ही एक मात्र ऐसा खिलाड़ी होता है जिसे गेंद को रोकने के लिए अपना हाथ इस्तेमाल करने की अनुमति होती है. दल के बाकी खिलाड़ी आमतौर पर गेंद को मारने (किक) लिये अपने पैर का इस्तेमाल करते हैं तथा कभी कभी हवा में गेंद को रोकने के लिए वे अपने धड़ या फिर सिर का इस्तेमाल करते हैं. जो दल खेल के अंत या समय समाप्ति तक ज्यादा गोल करता है, विजयी रहता है. खेल के अंत यानि समय समाप्ति तक यदि स्कोर बराबर रहे तो उस मुकाबले को बराबर या ड्रा घोषित करना, या खेल को अतिरिक्त समय में ले जाना और पेनाल्टी शूट आउट के द्वारा हार जीत का फैसला करना सब प्रतियोगिता के स्वरुप पर निर्भर करता है.

आधुनिक Football को इंग्लैंड में द Football एसोसिएशन (Football संघ) के गठन के साथ कूटबद्ध किया गया और जिसके 1863 में बने लॉज़ ऑफ द गेम (खेल के कानून) के आधार पर ही आज Football खेली जाती है. अंतरराष्ट्रीय आधार पर Football का नियंत्रण Fédération Internationale de Football Association (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी Football एसोसिएशन) या एसोसिएशन Football का अंतरराष्ट्रीय महासंघ जिसे संक्षेप में FIFA या फीफा कहा जाता है. Football की सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय और लोकप्रिय प्रतियोगिता फीफा विश्व कप है, जिसका आयोजन हर चौथे वर्ष किया जाता है. इस प्रतियोगिता को व्यापक रूप से पूरे विश्व में देखा जाता है और इसके दर्शक ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों को मिले दर्शकों से लगभग दुगने होते हैं.

ये तो हुई खेल की बात. अब आपको बताते हैं की इस खेल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी कौन हैं व वह किस टीम से खेलते हैं. मुख्यतः अधिकतर खिलाड़ी अपने क्लब की टीम के द्वारा अधिक जाने जाते हैं क्योंकि क्लब Football ने अपनी ऐसी खास जगह सबसे मन में बना ली है जिसके चलते वह क्लब से बहुत करीब से जुड़ चुके हैं.

Football में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी

क्रमांक नाम आयु     सम्पति क्लब
1. लियोनेल मेसी 31 $127 मिलियन बार्सिलोना
2. क्रिस्टियानो रोनाल्डो 34 $109 मिलियन जुवेंटिस
3. नेमार 27 $105 मिलियन पेरिस सेंट जर्मन
4. पॉल पोग्बा 26 $33 मिलियन मेनचेस्टर यूनाईटेड
5. एंडर्स इनिएस्ता 35 $32.5 मिलियन विसल कोब
6. एलेक्स सान्चेज 30 $30.8 मिलियन मेनचेस्टर यूनाईटेड
7. काइली एम्बाप्पे 20 $30.6 मिलियन पेरिस सेंट जर्मन
8. मैसिट ओज़िल 30 $30.2 मिलियन आर्सेनल
9. ऑस्कर 27 $29 मिलियन संघाई एसआईपीजी
10. एन्टोनियो ग्रिजमैन 28 $27.7 मिलियन एटलांटिको मैड्रिड

लियोनेल मेसी | Lionel Messi
5 बार के बैलन डी ओर विजेता मेसी के बिना ये सूची शायद अधूरी होती. मेसी जितने लोकप्रिय है, उससे कहीं ज्यादा उनके बैंक अकाउंट में पैसे हैं हर हफ्ते मेसी अपने क्लब से लगभग 333,000 मिलियन पौंड कमाते हैं इसके अलावा एडीडास, जिलेट, पेप्सीको और तुर्किश एयरलाइन्स के ब्रांड एम्बेसडर भी हैं. मेसी का साधारण लाइफस्टाइल और असाधारण खेल ही उन्हें दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलरों में से एक बनाता है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो | Cristiano Ronaldo
लगातार 2 वर्ष बैलन डी ओर ख़िताब जीतने वाले रोनाल्डो की लोकप्रियता के साथ-साथ मार्केट वैल्यू में भी बढ़ोतरी हुई है. रोनाल्डो का नाइकी के साथ करार है जिसके लिए उन्हें हर साल कंपनी से 40 मिलियन पौंड कमाते हैं. टैग ह्यूअर और एमिरेट्स एयरलाइन्स के साथ डील करने के बाद रोनाल्डो के इनकम में और भी उछाल और बढ़ गया था. इसके साथ ही रोनाल्डो अपने ब्रांड CR7 नाम की कंपनी भी चलाते हैं.

नेमार | Neymar
Sabse Amir Football Khiladi: 222 मिलियन के रिलीज़ क्लॉज पर बार्सिलोना से पेरिस सेंट जर्मेन मूव करने वाले नेमार जूनियर इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं नेमार उन कुछ खिलाड़ियों में से हैं जिनकी कमाई सैलरी से ज्यादा एंडोर्समेंट से होती है. अपने प्रदर्शन के दम पर पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल करने वाला ये ब्राजीलियन फुटबॉलर नाइकी, जिलेट, पैनासॉनिक और रेड बुल एनर्जी ड्रिंक का भी विज्ञापन करता है.

पॉल लैबिल पोगबा | Paul Labile Pogba
एक फ्रांसीसी पेशेवर Football खिलाड़ी है जो प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड और फ्रेंच राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं. वह मुख्य रूप से केंद्रीय मिडफील्डर के रूप में भूमिका निभाते हैं, लेकिन मिडफील्डर, रक्षात्मक मिडफील्डर और प्लेमेकर के रूप में भी खेलते हैं

एंडर्स इनिएस्ता | Andrés Iniesta
यह स्पैनिश स्ट्राइकर बार्सिलोना के प्रशिक्षण अकादमी से आया है. मई 2018 में जापान में विसेल कोबे में जाने से पहले कैटेलन क्लब में इन्होंने कप्तान के रूप में तीन साल काम किया है. अपने क्लब से दूसरे क्लब में जाने के बाद, इनिएस्ता ने नाइक के साथ 19 साल की प्रायोजित डील को समाप्त कर अक्टूबर में जापानी फुटवियर कंपनी एसिक्स के साथ मल्टीयर डील साइन की है.

एलेक्स सान्चेज | Alexis Sánchez
जनवरी 2018 में सानचेस आर्सेनल से मैनचेस्टर यूनाइटेड चले गए  यहां वह $ 400,00 से $ 500,000 साप्ताहिक और $1 मिलियन बोनस प्रतिवर्ष कमाएंगे. यह 30 वर्षीय खिलाड़ी पिछले सीजन में चोट के कारण सिर्फ 37 मैच खेल सका जिसमें वह मात्र 6 गोल व 5 असिस्ट कर सके थे.

काइली एम्बाप्पे | Kylian Mbappé
Sabse Amir Football Khiladi: 20 वर्षीय फ्रेंचमैन शुरू में मोनाको से लोन पर 2022 तक पेरिस सेंट-जर्मेन के साथ पूर्ण अनुबंध पर है. 2018 में, तत्कालीन 19 वर्षीय काइली एम्बाप्पे विश्व कप में स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के फ्रांसीसी खिलाड़ी बने और लीजेंड पेले के बाद दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे. जिन्होंने विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया. काइली एम्बाप्पे ने 2018 विश्व कप सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्कार जीता और यह उसका संयुक्त दूसरा सर्वोच्च स्कोरर था.

मैसिट ओज़िल | Mesut Özil
फरवरी 2018 में,  आर्सेनल के साथ 2021 तक क्लब के साथ जुड़े रहने के वार्षिक वेतन को लगभग $ 24 मिलियन तक बढ़ गया है ओज़िल ने जुलाई 2018 में जर्मन महासंघ के अध्यक्ष, प्रशंसकों और मीडिया के सदस्यों द्वारा नस्लवाद का हवाला देते हुए जर्मनी की राष्ट्रीय टीम को छोड़ दिया था.

ऑस्कर | Oscar
चेल्सी में पांच साल और दो प्रीमियर लीग खिताबों के बाद, ऑस्कर ने जनवरी 2017 में चीनी सुपर लीग के शंघाई एसआईपीजी के लिए एक चौंकाने वाला कदम उठाया था. 27 वर्षीय ने अपने साप्ताहिक टेक-होम वेतन को चौगुना कर दिया और अब 2020 तक $ 25 मिलियन से अधिक कमाते हैं.

एन्टोनियो ग्रिजमैन | Antoine Griezmann
मई में, ग्रिज़मैन ने एटलेटिको के ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो के माध्यम से घोषणा की कि वह पांच साल बाद मैड्रिड क्लब जहां से उन्होंने 260 मैच खेलकर 133 गोल किए हैं उसे छोड़ रहे हैं  28 वर्षीय फारवर्ड, चीनी तकनीकी दिग्गज फुटवियर निर्माता प्यूमा और हुआवेई द्वारा लंबे समय से प्रायोजित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *