राशिद खान के बारे जानने योग्य 10 बातें

Rashid Khan Facts: आईसीसी ने पिछले साल टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली टीमों की संख्य बढ़ाते हुए 12 कर दी थी, जिसमें अफगानिस्तान और आयरलैंड को टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा दिया गया था, लेकिन ये दोनों ही टीमें मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है, इसके बावजूद अफगानिस्तान की टीम का खेल देखकर सभी काफी प्रभावित हुए हैं।

भारत के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट का आगाज़ करने वाली अफगान टीम को पहले मैच में ही बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद टीम ने अपने अगले टेस्ट में आयरलैंड के खिलाफ जीत दर्ज की और उसके बाद बांग्लादेश को भी उन्हीं के देश में टेस्ट मैच हराकर एकमात्र टेस्ट सीरीज़ पर कब्जा किया।

अफगानिस्तान ने लिमिटेड ओवरो में शानदार खेल दिखाया है और बड़ी-बड़ी टीमों के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया जिसमें टीम के लिए सबसे बड़ा खिलाड़ी लेग स्पिनर राशिद खान रहे हैं, जिनके टीम में शामिल होने के बाद से अफगानिस्तान टीम का स्तर उपर की ही तरफ गया है।

राशिद खान को गेंदबाज़ी में शाहिद आफरीदी बेहद पसंद हैं, जबकि बल्लेबाज़ी में वह भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को काफी पसंद करते हैं। पिछले साल हुए एशिया कप में राशिद खान ने शानदार गेंदबाज़ी की थी, लेकिन 2019 का वर्ल्डकप उनके लिए कुछ खास नहीं बीता इसके बावजूद वह एक शानदार खिलाड़ी हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने का सपना विश्व के हर खिलाड़ी का होता है और अफगानिस्तान से कोई खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा बनेगा इसकी कल्पना कभी किसी ने नहीं की थी, लेकिन राशिद खान आईपीएल में शामिल होने वाले अफगान से दूसरे खिलाड़ी थे। आईये एक नज़र डालते हैं, राशिद खान के बारे 10 अमेजिंग फैक्ट्स पर।

#1 पूरी तरह से अफगानी खिलाड़ी

rashid khan facts

Rashid Khan Facts: राशिद खान एक पूरे अफगानी खिलाड़ी हैं, उनका जन्म नाहरगढ़ में हुआ था, जो अफगानिस्तान का एक छोटा सा कस्बा हैं। क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए राशिद को कुछ बड़ा करना था, उनके परिवार में 5 और बड़े भाई थे, लेकिन इस युवा खिलाड़ी के लिए सबकुछ काफी तेज़ी के साथ घटा और 17 साल की उम्र में उन्हें राष्ट्रीय टीम से खेलने का मौका मिल गया।

#2 टी20 में खेलने वाले अफगानिस्तान के सबसे युवा खिलाड़ी
17 साल 36 दिन की उम्र में राशिद खान ने अफगानिस्तान के लिए अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर इतिहास रच दिया था। जिसमें वह देश के लिए खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे और इसके बाद उन्हें जल्द ही वनडे क्रिकेट में भी डेब्यू करने का मौका मिल गया।

#3 आईसीसी अंडर19 विश्वकप में देश के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़
साल 2016 में हुए आईसीसी अंडर19 विश्वकप में राशिद खान ने सयुंक्त रूप से टीम के लिए सबसे अधिक विकेट हासिल किए थे। राशिद ने नवीन उल हक और करीम जनत के साथ सयुंक्त रूप से 6 मैचो में 10 विकेट हासिल किए थे।

#4 बड़े मैच का खिलाड़ी

rashid khan facts

Rashid Khan Facts: राशिद के अभी तक के करियर को देखने के बाद कहा जा सकता है, कि वह बड़े मैच के खिलाड़ी हैं और दबाव में और शानदार खेल दिखाते हैं। राशिद ने साल 2016 के टी20 विश्वकप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 11 रन देकर 3 विकेट हासिल करके एक बड़ी जीत दिलाई थी, इसके अलावा साल 2019 के विश्वकप के लिए क्वॉलीफाई कराने के लिए राशिद ने शानदार खेल दिखाया था।

#5 एक साल में ही खेला अंडर19 और टी20 विश्वकप
राशिद एक ग्रुप के खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनके नाम एक अलग ही रिकॉर्ड दर्ज है, साल 2016 में हुए अंडर19 विश्वकप में राशिद अफगानिस्तान टीम का हिस्सा थे, जिसके बाद उसी साल भारत में हुए आईसीसी टी20 विश्वकप में वह अफगानिस्तान टीम का हिस्सा थे। अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे काफी कम ही खिलाड़ी जिन्होंने एक साल में ही 2 विश्वकप खेले हों जिसमें राशिद खान उनमें से एक हैं।

#6 काफी संघर्ष करना पड़ा
खुद को ऐसे मुकाम पर लाना किसी के लिए भी आसान काम नहीं होता है और अफगानिस्तान में इतने खतरनाक हालात में। राशिद अपने 5 भाईयों में सबसे छोटे थे और सभी को क्रिकेट खेलना काफी पसंद था, जिसके बाद उन्हें आगे बढ़ने के लिए कुछ अलग करना था और इसी कारण वह दबाव को सहते हुए इतना आगे आ सके।

#7 वनडे में 17 साल की उम्र में किया डेब्यू

odi debut

Rashid Khan Facts: वनडे क्रिकेट में राशिद खान ने 17 साल की उम्र में पहला मैच खेलने के साथ अपने देश के लिए सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। टी20 में डेब्यू करने के 7 दिन के बाद ही राशिद ने वनडे में भी अपना पदार्पण कर लिया।

#8 आईपीएल में खेलने दूसरे अफगान खिलाड़ी
इंडियन प्रीमियर लीग में राशिद खान अफगानिस्तान से खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बने थे, जब उन्हें निलामी के दौरान 4 करोड़ रूपये देकर सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया था, जिसमें राशिद को युवराज़ सिंह और डेविड वार्नर जैसे खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला था।

#9 टेस्ट में कप्तानी करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

rashid khan facts

बांग्लादेश के खिलाफ जब अफगानिस्तान की टीम चटगांव में एकमात्र टेस्ट मैच खेलने के लिए मैदान में उतरी थी, तो राशिद खान टीम के कप्तान के रूप में खेल रहे थे और वह टेस्ट इतिहास में सबसे कम उम्र में कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे।

#10 सबसे युवा कप्तान टेस्ट जीत हासिल करने वाले
Rashid Khan Facts: 20 साल 350 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करते हुए सबसे युवा खिलाड़ी बनने वाले राशिद खान ने 20 साल 354 दिन की उम्र में कप्तान के तौर पर पहली टेस्ट जीत हासिल करने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए इस मामले में राशिद ने पाकिस्तान के वकार यूनुस को 20 साल 20 दिन में कप्तान के तौर पर जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत हासिल करने के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *