ब्रॉन स्ट्रोमैन (Braun Strowman) की WWE जर्नी के साथ उनका निज़ी जीवन और नेटवर्थ पर डालिए एक नज़र

Braun Strowman Biography: एडम स्केचर जिन्हें उनके रिंग नेम ब्रॉन स्ट्रोमैन के नाम से अधिक पहचाना जाता है वह अमेरिका के प्रोफेशनल रेसलर हैं, जो मौजूदा समय में विश्व रेसलिंग एंटरटेनमेंट Raw के एक प्रमुख ब्रांड हैं। ब्रॉन स्ट्रोमैन के नाम पर इस समय आधे से अधिक Raw टैग टीम के चैंपियन हैं, जिसमें उनके साथ सेथ रोलिंस हैं जो WWE की यूनीवर्सल चैंपियन हैं।

ब्रॉन स्ट्रोमैन को रेसलिंग की दुनिया का एक खतरनाक खिलाड़ी में से एक माना जाता हैं, WWE में ब्रुन रोस्टर ने अपना डेब्यू व्याट फैमली में शामिल होते हुए किया था, जिसमें उन्होंने ब्लैक शीप मास्क पहना था। उसके बाद स्ट्रोमन WWE के स्कावर्ड सर्किल में प्रवेश कर गए, इसके बाद उन्होंने उस दौरान चल रही पॉवरस्लैम में जॉन सीना, ब्रोक लेस्नर, रैंडी ओर्टन केन, ट्रिपल एच और बिग शो जैसे कई बड़े खिलाड़ियों के खिलाफ जीत दर्ज की।

साल 2018 की मेन्स मनी बैंक कॉंट्रेक्ट में ब्रून ने जीत हासिल की। अप्रैल 2018 ग्रेटेस्ट रॉयल रम्बल का स्ट्रोमन हिस्सा बने जहां पर उन्होंने 13 एलिमिनेशन के बाद चैपिंयनशिप में जीत हासिल की, साथ स्ट्रोमन ने रॉयल रम्बल में सबसे अधिक एलिमिनेशन मैच खेलकर रोमन रेगिस के 12 मैचो के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। स्ट्रोमन 2 बार निकोलस और सेथ रोलिंस के साथ Raw टैग टीम चैंपियन भी रहे हैं।

ब्रॉन स्ट्रोमैन शुरूआती जीवन | Braun Strowman Early Life

ब्रुन स्ट्रोमन

एडम स्केचर का जन्म 6 सितम्बर 1983 को नार्थ कारोलिना के शेरलिस फोर्ड में हुआ था। स्केचर ने अपना ग्रेजुएशन बैंडीस हाई स्कूल से किया जहां पर वह कई स्पोर्ट्स एक्टिविटी का हिस्सा थे जैसे फुटबॉल और रेसलिंग।

ग्रेजुएश पूरा करने के बाद स्केचर हिकोरी हॉर्टंस के लिए सेमी प्रोफेशनल फुटबॉल खेला, स्ट्रोमन ने इसके बाद अपने करियर में बड़ा बदलाव करते हुए साल 2012 में वह एनएएस यूएस एमेचर नेशनल चैंपियनशिप का खिताब जीता। इसके बाद स्केचर ने नार्थ अमेरिका की एससीएल में भी भाग लिया जिसमें वह 5 वें स्थान पर आयें थे।

स्ट्रोमन को साल 2013 में अर्नोल्ड स्ट्रोंगमैन क्लासिक का भी इनविटेशन मिला था, उनके पूरे प्रदर्शन को स्ट्रांगमैन करियर में देखते हुए।

ब्रॉन स्ट्रोमैन का निजी जीवन | Braun Strowman Personal Life

स्ट्रोमन फ्लोरिडा के ओरलैंडो में रहते हैं। एडम स्केचर के पिता का नाम रिक स्कैचर हैं जिन्हें सॉफ्टबॉल के खेल में एक दिग्गज़ खिलाड़ी माना जाता था। स्केचर की एक छोटी बहन है, जिसका नाम हाना है। एडम की अभी तक शादी नहीं हुई है, लेकिन ऐसी खबरे आती हैं, कि वह रेसलर कामीला कैनी को डेट कर रहे हैं।

ब्रॉन स्ट्रोमैन प्रोफेशनल जीवन | Braun Strowman Professional Life

Braun Strowman fight

Braun Strowman Biography: ब्रॉन स्ट्रोमैन ने अपना करियर स्ट्रोंगमैन प्रोफेशन से शुरू किया था, जिसमें उन्होंने एनएएस यूएस एमेचर चैंपियनशि को जीतने के साथ साल 2012 में अर्नोल्ड एमेचर स्ट्रोंगमैन भी जीता। इसके अलावा उन्होंने एसीएल नॉर्थ अमेरिका चैंपियनशिप में भी भाग लिया जहां पर वह 5 वें स्थान पर रहे थे।

स्केचर ने अपने प्रोफेशनल रेसलिंग करियर की शुरूआत WWE से की जहां पर उन्होंने ओरलेंडो के परफार्मंस सेंटर में खुद को ट्रेन किया। साल 2014 में एनएक्सटी में चेड गाबेल के खिलाफ स्केचर ने अपना डेब्यू मैच खेला।

साल 2015 में स्ट्रोमन ने WWE के मेन रोस्टर में डेब्यू करते हुए शील्ड मेंबर्स डीन एम्ब्रोस और रोमन रेगिस के खिलाफ खेला जिसके बाद वह ब्रे व्याट, लुक हार्पर और एरिक रोवन के साथ व्याट फैमली के सदस्य बन गए। स्ट्रोमन का WWE Raw में पहला मैच एम्ब्रोस के साथ पड़ा जिसमें उन्होंने जीत हासिल की और व्याट फैमली के सदस्य होने की वजह से स्ट्रोमन को बिग शो, केन, रेगिस, एम्ब्रोस के अलावा कई लोगो के विरूद्ध खेलना पड़ा।

WWE 2016-17 के दौरान स्ट्रोमन ने अपनी WWE लॉकर्स को दांव पर लगाया और इसके लिए कई सुपरस्टार्स ने उन्हें हराने की कोशिश की जिसमें सिन कारा, समी ज्यान, जेम्स एलसवर्थ जैसे नाम शामिल थे, लेकिन सभी असफल रहे।

स्ट्रोमन ने अपनी लडाई दी बिग डॉग रोमन रेगिस के खिलाफ पेबैक पे पर व्यू में लड़ी और इसके बाद उन्होंने अपनी इस लडाई को जारी रखते हुए 4 वे मैच यूनीवर्सल चैंपियनशिप में लेस्नर के खिलाफ खेला जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा। साल 2017 में हुई सरवाईवर सीरीज़ में भी स्ट्रोमन हिस्सा थे, जिसमें वह टीम Raw का हिस्सा था। स्ट्रोमन ने 5 प्रतिद्वंदियों को एलिमिनेश चैम्बर मैच में बाहर करके एक रिकॉर्ड बनाया था, जिसमें उन्हों रेगिस ने एलिमिनेट किया था।

ब्रुन स्ट्रोमन

रेसलमीनिया 34 में स्ट्रोमन ने WWE टैग चैंपियनशिप में युवा निकोलस के साथ अपनी टीम बनायी, दोनों ने ही दी बार की टीम को हरारक अपना पहला WWE टाइटल जीता। साल 2018 में स्ट्रोमन मनी इन दी बैंक के विनर बने लेकिन वह पूरी तरह से सफल नहीं हो सके। इसके बाद उन्हें WWE के 2 सबसे बड़े नाम केन और बिग शो के खिलाफ खेलना पड़ा। स्ट्रोमन को यूनिवर्सल टाइटल जीतने के लिए ब्रोक लेस्नर के खिलाफ खेलना पड़ा लेकिन उसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

साल 2019 में स्ट्रोमन ने रेसलमीनिया 35 में आंद्रे दी जाइंट मेमोरियल बैटल में हिस्सा लेने का एलान किया है, जिसके बाद वह विजेता बनकर उभरे इस चैंपियनशिप के। ग्रेटेस्ट रॉयल रम्बल में सबसे अधिक एलिमिनेशन के मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाने के बाद स्ट्रोमन ने आंद्रे दी जाएंट मेमोरियल बैटल रॉयल में भी सबसे अधिक एलिमिनेशन मैच खेलने का भी रिकॉर्ड बना दिया।

कुछ समय पहले ही स्ट्रोमन दूसरी बार Raw टैग टीम चैंपियन WWE यूनिवर्सल चैंपियन सेथ रोलिंस के साथ बने।

खिताब

  • PWI में स्ट्रोमन साल 2018 में टॉप 500 की रैकिंग में 6 स्थान पर थे।
  • सबसे अधिक सुधार करने वाले साल 2017 में खिलाड़ी।
  • WWE साल के अंत में और 2018 में पुरूष सुपरस्टार

ब्रॉन स्ट्रोमैन अचीवमेंट

  • स्ट्रोमन ने WWE Raw टैग टीम चैंपियन 2 बार जीती जिसमें निकोलस और सेथ रोलिंस शामिल थे।
  • साल 2018 में स्ट्रोमन ने मनी इन दी बैंक जीता था।
  • स्ट्रोमन ने WWE ग्रेटेस्ट रॉयल रम्बल चैंपियनशिप खिताब साल 2018 में जीता।
  • स्ट्रोमन ने साल 2019 में आंद्रे दी जाएंट बैटल रॉयल जीता।
  • स्ट्रोमन साल 2012 में अर्नोल्ड एमेचर स्ट्रोंगमैन चैंपियन बने थे।
  • साल 2019 में स्ट्रोमन ने मोनेस्टर ऑफ मिडलैंड का खिताब जीता था।

फिजकल मेजरमेंट

हाईट – 203 सेंटीमीटर
वजन – 159 किलोग्रमा
आंखो का रंग – डार्क ब्राउन
बालों का रंग – डार्क ब्राउन

ब्रॉन स्ट्रोमैन पर्सनल जानकारी | Braun Strowman Personal Information

पूरा नाम – एडम स्केचर
उम्र – 36 साल
जन्मदिन – 6 सितम्बर 1983
होमटाउन – नार्थ कारोलिना, शेरलीस फोर्ड, यूएस
राशी – वर्गो
रीलीजन – अमेरिकन
एजुकेशन – ग्रेजुएट

फेवरेट सेलिब्रिटी

पसंदीदा रेसलर – दी अंडरटेकर और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टीन
पसंदीदा एक्टर – टॉम क्रूज
पसंदीदा अभिनेत्री – एंजिलिना जोली
हॉबी – अमेरिकन फुटबॉल देखना, जिम करना, रेसलिंग और ट्रैवलिंग।
पसंदीदा खाना – स्टीक, ग्रिल्ड वेजीटेबल, पिज्जा
पसंदीदा कलर – ब्लैक और रेड

ब्रॉन स्ट्रोमैन नेटवर्थ

स्ट्रोमन की नेटवर्थ लगभग 1 मिलियन डॉलर हैं।

सोशल मीडिया प्रोफाइल

फेसबुक – https://www.facebook.com/TheBraunStrowman/
ट्विटर – https://twitter.com/BraunStrowman
इंस्टाग्राम – @adamscherr99

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *