पेनाल्टी गोल से बचने के बाद भी भारतीय टीम नहीं बचा सकी मैच, ओमान ने मैच 1-0 के अन्तर से अपने नाम किया

India vs Oman Football Match Report in Hindi:

  • भारतीय टीम का फीफा विश्वकप 2022 खेलने का सपना टूटा.
  • भारत ने इस मैच में कुल 3 बदलाव के साथ उतरी थी.
  • 5 सितंबर को ओमान और भारत के बीच खेल गए पिछले मुकाबले को ओमान ने 2-1 के अन्तर से जीता था.
  • दोनों टीमों के बीच तीसरी बार वर्ल्डकप क्वॉलीफायर्स का मैच खेला गया.

भारतीय फुटबॉल टीम ओमान के खिलाफ वर्ल्डकप क्वॉलीफायर्स के “करो या मरो” मुकाबला खेलने ओमान के घरेलू मैदान सुल्तान काबूस स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स में खेलने उतरी. मैच के शुरुआती मिनट में ओमान के फैंस के बीच खुशी की लहर तब दौड़ पड़ी, जब मैच के पांचवें मिनट में ही ओमान की टीम को पेनाल्टी किक मिली. पेनाल्टी किक लेने आए मोसैन अल घसानी (Muhsen Al Ghassani). लेकिन मोसैन पेनाल्टी मिस कर गए और मैच के शुरुआती मिनट में बढ़त बनाने से चूक गए. 

मैच के शुरुआती 20 मिनट तक ओमान की टीम लगातार अटैक करती रही. मगर भारतीय टीम का डिफेंस बहुत मजबूती से डिफेंड करती रही. बीच-बीच में भारतीय खिलाड़ियों से गलतियां भी हुईं और 2 भारतीय खिलाड़ियों को यलो कार्ड भी मिला जिसमें से एक आदिल खान को मिला. भारतीय टीम से नीशू कुमार और उदांता भी ओमान के डिफेंस को टेस्ट करते रहे. मैच के 27वें मिनट में ही भारतीय टीम ने अपना पहला सब्सटीट्यूशन लिया जब प्रणय हल्दर (Halder) की जगह विनीत राय (Vinit Rai) को मैदान पर लाया गया.

मैच के 32वें मिनट में भारतीय डिफेंडर्स से एक बड़ी गलती हुई और मोसैन जो एक पेनाल्टी गोल मिस कर चुके थे उन्होंने इस बार कोई गलती न करते हुए एक खूबसूरत रनिंग गोल किया. इस गोल के साथ ही ओमान की टीम पहले हाफ में ही 1-0 की बढ़त बना चुकी थी. इसी गोल के थोड़ी देर बाद ही बांग्लादेश के खिलाफ नायक बने आदिल खान (Adil Khan) को चोट लगी और उन्हें मैदान के बाहर जाना पड़ा. इस प्रकार मैच के पहले ही हाफ में न चाहते हुए टीम को 2 सब्सटीट्यूशन करना पड़ा. किसी तरह भारतीय टीम ने ओमान के अटैक को एक गोल करने के बाद रोका और मैच का पहला हाफ 1-0 के अन्तर पर समाप्त किया.

India vs Oman Football Match Report

India vs Oman Football Match Report: मैच के दूसरे हाफ के शुरूआती 10 मिनट तक भारतीय टीम ने गेंद पर पोज़ीशन अच्छी रखी और ओमान टीम को ज्यादा मौके नहीं लेने दिए गोल करने के. मैच के 64वें मिनट में ओमान की टीम को फ्री किक मिली मगर भारतीय टीम के गोलकीपर जो चट्टान की तरह गोल पोस्ट पर खड़े थे. उन्होंने यह गोल रोक लिया. 

मैच के 70वें मिनट तक भारतीय टीम ने अपने तीनों सब्सटीट्यूशन का उपयोग कर लिया था. मैच में भारतीय टीम का तीसरा सब्सटीट्यूशन राहुल भेके थे जिनकी जगह अंडर-23 के खिलाड़ी सार्थक गुलोई को मैदान पर लाया गया था. मैच के 75वें मिनट में भारतीय खिलाड़ी ब्रैंडन को फ्री किक मिली मगर वह इस फ्री किक का फायदा नहीं उठा सके. 

90वें मिनट के बाद 6 मिनट का इंजुरी समय जोड़ा गया. मगर इस इंजुरी टाइम में भी भारतीय टीम कुछ खास नहीं कर सकी और मैच 1-0 की स्कोरलाइन पर ही समाप्त हुआ. आपको बता दे कि, भारतीय टीम यह मैच मिलाकर अपने सारे मैच जीतने थे, फीफा विश्वकप 2022 में क्वॉलीफाई करने के लिए. मगर भारतीय टीम ऐसा नहीं कर सकी. गौरतलब है कि, भारतीय टीम ने फीफा विश्वकप 2022 के क्वॉलीफायर्स में कतर, बांग्लादेश व अफगानिस्तान के खिलाफ ड्रॉ खेला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *