IPL 2021 की लाइव स्ट्रीमिंग

भारत का त्योहार मतलब की IPL एक बार फिर लोगो के बिच में मनोरंजन के लिए इसा साल भी तैयार है, साल 2021 में बढते दिनो के साथ वोग IPL को लेकर उत्सुक और उत्साहीत है। लगातार 13 सालो से IPL अपनी अहमीयत और अपनी मौजुदगी भारतीय क्रिकेट, भारतीय बोर्ड और भारत देश को भी बताते रहा है। साल 2008 में शुरु हुआ एक कारवां आज पुरे दुनिया में लोग इससे जुडते जा रहे है, आज के समय में IPL पुरे दुनिया में देखा सबसे ज्यादा जाने वाला और सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला क्रिकेट लीग बन चुका है।

बढते साल के साथ IPL कि ब्रांड वैल्यु में भी बहुत तेजी से बढोतरी हुयी है, साल 2008 में शुरु हुया भारत का एक क्रिकेट आज के समय में अन्य सभी क्रिकेट लीग से बहुत ही बहुत आगे निकल चुका है। साल 2008 में जब IPL का पहला संस्करण खेला गया था तब इस लीग का टाइटल स्पांसर (Title Sponsor) डीएलएफ (DLF) था, साल 2008 से लेकर 2012 तक डीएलएफ (DLF) ही IPL का टाइटल स्पांसर (Title Sponsor) था और इसके लिए डीएलएफ (DLF) ने करीब 220 करोड रकम IPL को चुकाया था। 

एक बार फिर साल 2018 में जब IPL कांउसिल ने टाइटल स्पांसर (Title Sponsor) का वैंकेसी निकाला तो विवो पहुंच गया इस पद को हासिल करने के लिए, आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है की 5 साल(साल 2018 से लेकर 2022 तक) IPL टाइटल स्पांसर (Title Sponsor) अनुबंध(Contract) के लिए विवो ने IPL को 2,199 करोड रकम चुकाया है और IPL काउंसिल का ये अनुबंध पिछले अनबंध से ये 554% ज्यादा है। ये तो अब तक हमने टाइटल स्पांसर (Title Sponsor) के माध्यम से IPL के बढते ब्रांड वैल्यु के बारे मे जाना है, चलिये अब जानते है IPL लाइव टेलिकास्ट के बारे में।

हम सभी जानते है कि आज के समय में IPL का अधिकारीक लाइव स्ट्रीमिंग पार्टनर दो अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म है, टी.वी बॉडकास्ट पार्टनर के तौर पर स्टार स्पोटर्स चैनल है और डिजीटल प्लेटफॉर्म में हॉटस्टार ब्रॉडकास्ट पार्टनर है। अपने शुरुआत के दौर में IPL का एक ही ब्रॉडकास्ट पार्टनर सोनी था, जो कि लगभग दस साल तक IPL को ब्रॉडकास्ट करता रहा है और इसके लिए सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड रकम का भुगतान किया था। साल 2015 में हॉटस्टार ने IPL डिजीटल स्ट्रीमिंग का हक(Rights) खरीदा और लगभग 3 साल (2015-17) के लिए 303 करोड रकम चुकाया था। 

साल 2018-22 लाइव ब्रॉडकास्टींग के लिए IPL ने हक(Rights) स्टार स्पोटर्स को दिया, इस अनुबंध के लिए स्टार स्पोटर्स ने 16347.50 करोड रकम चुकाया है और इस अनुबंध के अनुसार IPL टी.वी स्ट्रीमिंग स्टार स्पोटर्स और साथ में IPL का डिजीटल स्ट्रीमिंग हॉटस्टार(Hotstar) पर होगा। IPL लाइव स्ट्रीमिंग का अनुबंध मिलना एक स्पोटर्स चैनल के लिए काफी फायदे का सौदा है और खासकर तब जब साल 2020 में IPL का आनंद उठाने का एक मात्र जरीया लाइव स्ट्रीमिंग हो। इसके अलावा IPL मैच का निर्धारित समय इस लीग के सफलता में अहम भुमिका निभाता है क्योकि शाम 8-12 का समय लोगो के लिए मनोरंजन का सबसे बेहतर समय है। 

IPL लाइव स्ट्रीमिंग का अनुबंध स्टार स्पोटर्स ने कई शर्त्तो पर लिया है और उनमे से एक ये है की IPL स्ट्रीमिंग कई अलग-अलग भाषाओं(तमिल, तेलुगु, हिंदी, इंग्लिश, कन्नड, बंगाली और मलयालम) में भी होगी, इसके अलावा IPL डिजीटल प्लेटफॉर्म पर भी टेलिकास्ट और भाषा सुविधा आपको वहां भी मिल जायेगा। स्टार स्पोटर्स आज के समय में पुरे भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला स्पोटर्स चैनल है, भारतीय टीम के अधिकतर मैच का लाइव स्ट्रीमिंग भी स्टार स्पोटर्स ही करती है। ऐसे मे आप भारत के किसी भी कोने से आते है, अगर आपको IPL मैच का आनंद लेना है तो ये सेवा स्टार स्पोटर्स उपलब्ध करा रहा है और ये स्टार स्पोटर्स ही था जिसने साल 2020 IPL के दौरान खेल के मैदान से सीधा घर से जोड रखा था। स्टार स्पोटर्स भारत के अलावा पडोसी देशो में भी IPL को ब्रॉडकास्ट करती है। नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और भुटान जैसे देशो में भी IPL को ब्रॉडकास्ट किया जाता है। 

स्टार स्पोटर्स के अलावा कुछ चुनिंदा दिनो के मैच चुनिंदा चैनल पर ब्रॉडकास्ट किया जाता है, जैसे मे स्टार गोल्ड, स्टार गोल्ड एचडी, मा मुवी(तेलुगू), मा मुवी एचडी, स्टार सुवर्णा(कन्नड), स्टार सुवर्णा एचडी, जलसा मुवी, जलसा मुवी एचडी(बंगाली), स्टार प्रवाह( मराठी), स्टार प्रवाह एचडी, एशियनेट प्लस(मलयालम), एशिनेट प्लस एचडी और विजय सुपर(तमिल)।         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *