साल 2021 IPL के बाद IPL का पन्ना बढकर 13 पन्नो का हो जायेगा, इसके साथ ही IPL में कई रिकॉर्ड टुटेगें और बनेंगे लेकिन इसके साथ ही हम ये उम्मीद करते है कि इस बार का IPL विजेता कोई नयी टीम हो। IPL के 12 साल के इतिहास में IPL में खेलने वाले 8 टीमो से 3 टीम अभी भी IPL विजेता नही बनने से वंचित रह गयी है, IPL के 12 साल के इतिहास में IPL ने हर बढते साल के साथ हर नई बुलंदियों को छुआ है और आज के समय में कई खिलाडीयों के लिए वरदान के तौर पर भी साबित हुआ है। 

IPL सिर्फ अपने खेल का कारण ही नही बल्कि पैसो के वजह से भी काफी चर्चा में रहता है, IPL विदेशी खिलाडीयों के लिए Indian Paisa league बना गया है क्योकि इस लीग में पैसो की बारीश होती है और इसके अलावा एक झटके में इस लीग ने कईयों के किस्मत को चमकाया है। इस बात में कोई मुंह नही फेर सकता है कि IPL में पैसा बरसता है और इस लीग ने कई खिलाडीयों को स्टार बनाने में अहम भुमिका निभाया है, आज के समय में IPL दुनियाभर में लोगो की पहली पसंद बन चुका है और हर कोई हर साल बेसब्री से IPL का इतंजार करता है। 

आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे IPL के 10 सबसे महंगे खिलाडीयों के बारे में।

इस लिस्ट में पहला नाम है साउथ अफ्रिकन ऑलराउंडर क्रिस मौरीस का आता है, साल 2021 में हुए ऑक्शन में ही क्रिस मौरीस IPL के सबसे महंगे खिलाडी बन गये है। साल 2021 फरवरी में हुए ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी ने क्रिस मौरीस को खरीदने के लिए 16.25 करोड रुपये रकम खर्च किया है। इस रकम के बाद क्रिस मौरीस IPL 2021 के साथ-साथ IPL 13 साल के इतिहास में सबसे मंहगा खिलाडी बना दिया है। 

युवराज सिंह

इस फेहरिसत में दूसरा नाम पुर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह का है, इस बात में कोई शक नही है की इस खिलाडी का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है क्योकि इस खिलाडी ने इसे कमाया है। साल 2007 और साल 2011 वर्ल्ड के हिरो युवराज सिंह क्रिकेट में एक समय पर बहुचर्चित खिलाडी थे, धौनी के बाद अगर किसी खिलाडी ने भारतीय जनता के दिल पर राज किया था तो वो थे युवराज। साल 2014 IPL के दौरान रॉलय चैलेंजर्स बैंगलोर टीम ने युराज सिंह को खरीदने के लिए करीब 16 करोड रकम चुकाया था, इस रकम के साथ ही युवराज उस समय पर IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाडी बन गये थे और ये रिकॉर्ड करीब 6 साल तक बरकरार रहा और साल 2021 IPL के दौरान ये रिकॉर्ड टुट गया। 

काइल जैमीसन

न्युजीलैंड के इस हरफनमौला खिलाडी का नाम बहुत ही कम लोगो ने सुना होगा लेकिन यकिन मानिये इस खिलाडी में इतना क्षमता है की आने वाले समय में ये खिलाडी आंद्रे रसेल होगा और ऐसा पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का मानना है। साल 2021 IPL में पहली बार काइल जैमीसन ने रजिस्टर किया और इसी साल के ऑक्शन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम ने में इस खिलाडी को खरीदने के लिए करीब 15 करोड रकम खर्च किये और इसी रकम के साथ IPL 2021 में काइल जैमीसन दूसरे और IPL इतिहास में तीसरे सबसे महंगे खिलाडी बन गये है।

पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज के नाम से हर कोई वाकिफ होगा, ऑस्ट्रेलिया इस तेज गेंदबाज ने पिछले कुछ साल विकेटो को ऐसा पतझड लगाया की लोग इस मौसम के जल्दी जाने की दुआ करने लग गये है। साल 2020 IPL ऑक्शन के दौरान कोलकाता टीम ने इस खिलाडी को करीब 15 करोड रकम चुकाकर खरीदा और इस रकम के साथ ही IPL 2020 के सबसे महंगे खिलाडी बना दिय़ा थे और इसी रकम से साथ ही IPL इतिहास के चौथे सबसे महंगी खिलाडी बन गये है। 

गौतम गंभीर

साल 2011 और साल 2007 वर्ल्ड फाइल मैच के हिरो और दो बार कोलकाता टीम को IPL विजेता बनाने वाले इस खिलाडी का हर कोई जानता है और इस खिलाडी के कारनामो के सामने सर झुकाता है, गौतम गंभीर उस एक खिलाडी में से आते है जिसे खिरीदने के लिए कोलकाता टीम ने करीब 14.9 करोड रकम चुकाया था। साल 2011 के ऑक्शन में कोलकाता टीम ने गौतम गंभीर को 14.9 करोड रकम चुकाकर अपने टीम से जोडा था और रिजल्ट के तौर पर गौतम गंभीर ने कोलकाता टीम को 2012 और 2014 IPL का विजेता बनाकर छोडा था। 

बेन स्टोक्स

इंग्लैंड टीम के इस हरफनमौला खिलाडी के नाम और इसके कारनामो से वाकिफ होगें, इंग्लैंड के इस खिलाडी ने बढते साल का साथ अपने नाम को अलग ही स्तर पर पहुंचा रखा है और इस के लिए हम स्टोक्स की मेहनत को आगे रख सकते है। साल 2017 IPL के दौरान Rising Supergiant  टीम ने इस खिलाडी को खरीदने के लिए 14.5 करोड रकम खर्च किया था और इसी रकम के साथ बेन स्टोक्स IPL इतिहास के पांचवे सबसे महंगे खिलाडी बन गये है। 

ग्लैन मैक्सवेल 

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर का नाम से हर कोई वाकिफ होगा, मैक्सवेल नाम का मतलब ही तबाही है और इस बात का गवाह हर वो इंसान है जिसने मैक्सवेल को साल 2014 IPL के दौरान खेलते हुए देखा होगा, साल 2021 IPL के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम ने में इस खिलाडी को खरीदने के लिए करीब 14.25 करोड रकम खर्च किया और इसी रकम के साथ IPL 2021 में ग्लैन मैक्सवेल तीसरे और IPL इतिहास में छठे सबसे महंगे खिलाडी बन गये है। 

युवराज सिंह

इस लिस्ट में इस खिलाडी का नाम दूसरे बार आय़ा है लेकिन यकिन मानिये युनराज उन खिलाडीयों में से जिसे हर टीम अपने के साथ जोडना चाहेगा, साल 2014 IPL ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फएंचाइजी ने युवराज सिंह  14 करोड रुपये में खरीदा था और इस रकम के साथ ही एक बार फिर IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाडी बन गये थे। साल 2015 IPL में ऑक्शन दिल्ली टीम ने युराज सिंह को 16 करोड में खरीदा और इस रकम के साथ ही युवराज ने अपना ही रिकॉर्ड तोडते हुए एक बार फिर IPL इतिहास सबसे महंगे खिलाडी बन गये थे। 

झाय रिचर्ड्सन(Jhye Richardson)

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया था की IPL ने कईयों को स्टार बनाया है और झाय रिचर्ड्सन उन खिलाडीयों मे से एक है, ऑस्ट्रेलिया के इस युवा तेज गेंदबाज को IPL 2021 ऑक्शन के दौरान पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी ने 14 करोड रुपये में इस खिलाडी को खरीदा है और इस रकम के साथ ही झाय रिचर्ड्सन IPL में आठवें सबसे महंगे खिलाडी बन गये है। IPL ऑक्शन में 14 करोड रकम पर बिकने के बाद झाय रिचर्ड्सन को भरोसा ही नही हो रहा था कि पंजाब ने उन्हे खरीदने के लिए इतना रकम खर्च कर दिया है। 

इस लिस्ट अगला नाम भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का, साल 2014 IPL ऑक्शन के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी ने दिनेश कार्तिक को खरीदने के लिए 12.5 करोड रकम खर्च किया है और इस रकम के साथ ही दिनेश कार्तिक IPL में 9वें सबसे महंगे खिलाडी बन गये है। इससे पहले दिनेश कार्तिक IPL में 6 अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके थे लेकिन इनका प्रदर्शन कभी भी काबिले-तारीफ नही रहा। 

जयदेव उनादकट

इस फेहरिस्त में आखिरी नाम जयदेव उनादकट का है, इस भारतीय तेज गेंदबाज को साल 2018 IPL में ऑक्शन के दौरान राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी ने करीब 11.5 करोड रकम खर्च करके खरीदा था, इस रकम के साथ ही IPL 2018 में जयदेव दूसरे और IPL इतिहास दसवें सबसे महंगे खिलाडी बन गये है।  

आईपीएल 2021

Recent Posts

IPL 2021 की लाइव स्ट्रीमिंग

भारत का त्योहार मतलब की IPL एक बार फिर लोगो के बिच में मनोरंजन के…

8 months ago

IPL 2021 का बजट और अपेक्षित रेवेन्यु

IPL आज के समय में सबसे ज्यादा पसंदीदा लीग बना हुआ है और इस बात…

8 months ago

IPL 2021 से जुडी रोचक तथ्य

साल 2021 का IPL जल्द ही शुरु होने वाला है, 18 फरवरी को हुए ऑक्शन…

8 months ago

आईपीएल 2021 टीम के स्कौड़स और प्लेयर्स की लिस्ट।

हम सभी जानते है की IPL फ्रेंचाइजी को खिलाडीयों को रिटेन और रिलीज के बारे…

8 months ago

आईपीएल पोइंट्स टेबल और रैंकिंग को समझे।

हर साल का IPL बिते हुए IPL से ज्यादा मनोरंजक और रोमांचित होता है या…

8 months ago

आईपीएल 2021 का आगाज | कैसे ले आईपीएल 2021 की टिकट ?

खेल हमारी जींदगी का अहम हिस्सा है, हर किसी का अपना एक पसंदीदा खेल होता…

8 months ago