किंग्स इलेवन पंजाब

Kings XI Punjab

इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने वाली 8 फ्रेंचाइज़ियों में से एक किंग्स इलेवन पंजाब की टीम जिसके पास आईपीएल के हर सीजन में एक से एक शानदार टी20 विशेषज्ञ खिलाड़ी देखने को मिले हैं, लेकिन टीम एकबार भी आईपीएल ट्राफी को अपने नाम पर नहीं कर सकी। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 12 सीजन में सिर्फ एकबार ही फाइनल तक पहुंची है, लेकिन वह खिताब जीत नहीं सकी।

अभी तक के हुए आईपीएल सीजन में टीम ने लगभग हर सीजन में अपने कप्तान को बदला है, जिसके बाद साल 2020 के आईपीएल सीजन में भी नेतृत्व में बदलाव करते हुए लोकेश राहुल को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। आईपीएल के पहले ही सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम युवराज सिंह की कप्तानी में सेमीफाइनल तक पहुंची थी लेकिन वहीं पर उसके सफर का अंत हो गया।

किंग्स इलेवन पंजाब के बारे में कुछ जानकारी

मालिक

preity-zinta-ipl

बॉलिवुड की सुपरस्टार अभिनेत्री प्रीटी जिंटा इस आईपीएल फ्रेंचाइजी की सह मालिक हैं। किंग्स इलेवन पंजाब टीम के मालिकाना हक इस समय 4 लोगों के पास हैं, जिसमें प्रीटी जिंटा के अलावा नेस वाडिया, मोहित बर्मन और करन पॉल शामिल हैं। मोहित बर्मन जो डॉबर कंपनी के मैनेजिंग डॉयरेक्टर हैं, उनके पास टीम के अधिकार अधिक हैं। करन पॉल के पास टीम के सिर्फ 6 प्रतीशत शेयर हैं।

ब्रांड

Kings XI Punjab

चेन्नई सुपर किंग्स की तरह ही किंग्स इलेवन पंजाब टीम के लोगो में भी शेर दिखाई देता है, लेकिन टीम के इस लोगो में 2 शेर हैं, जबकि सीएसके में सिर्फ एक। किंग्स इलेवन पंजाब की जर्सी में रेड और सिल्वर रंग का कॉम्बिनेशन देखने को मिल सकता है। वहीं टीम अपने होम मैच मोहाली स्थित आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम में खेलते हैं, इसके अलावा टीम ने अपना दूसरा होम ग्राउंड होलकर स्टेडियम को बनाया है।

सीजन

Kings XI Punjab

किंग्स इलेवन पंजाब टीम के आईपीएल के बीते 12 सीजन को लेकर बात करी जाए तो उन्होंने साल 2008 के सीजन में जरुर सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन इसके बाद साल 2009  में 5 वें स्थान पर 2010 में 8 वें स्थान पर और साल 2011 के आईपीएल सीजन में 5 वें स्थान पर रहते हुए खत्म किया।

इसके बाद साल 2012 के आईपीएल सीजन में टीम के प्रदर्शन में किसी तरह का सुधार देखने को नहीं मिला जिसमें टीम ने 6 वें स्थान पर रहते हुए सीजन का अंत किया था, जबकि साल 2013 के आईपीएल सीजन में ऐसा ही देखने को मिला। इसके बाद साल 2014 के आईपीएल सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया लेकिन वहां पर उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथो हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं साल 2015 और 2016 के आईपीएल सीजन में टीम ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया और सबसे निचले पायदान पर रहते हुए खत्म किया तो वहीं साल 2017 के आईपीएल सीजन में टीम ने अपने प्रदर्शन में थोड़ा सा सुधार करते हुए 5 वें स्थान पर रहते हुए खत्म किया लेकिन साल 2018 के सीजन में टीम 7 वें स्थान पर रही तो वहीं साल 2019 के आईपीएल सीजन में टीम 6 वें स्थान पर रहते हुए खत्म किया।

महत्तवपूर्ण खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ

kl-rahul-and-mayank-agarwal-ipl

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने जब आईपीएल में पहला सीजन खेला था, तो उस समय टीम के लिए ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज़ शॉन मार्श ने शानदार प्रदर्शन किया था, इसके बाद टीम के प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखने को मिली लेकिन साल 2018 के आईपीएल सीजन में टीम के नये कप्तान बने रविचंद्रन अश्विन के नेतृत्व में टीम ने सीजन की शानदार शुरुआत तो की लेकिन उसे अंत तक बरकरार नहीं रख सके।

साल 2020 के आईपीएल सीजन को लेकर टीम के पास महत्तवपूर्ण खिलाड़ी के तौर पर कप्तान लोकेश राहुल के अलावा मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल और ग्लैन मेक्सवेल मौजूद हैं, जो एक मैच विनर खिलाड़ी हैं और इनके प्रदर्शन पर काफी कुछ निर्भर करने वाला है। इसके अलावा टीम के पास गेंदबाज़ी में मोहम्मद शमी के रुप में शानदार गेंदबाज़ भी है।

टीम ने साल 2020 के आईपीएल सीजन के लिए अपने कोचिंग स्टाफ में बदलाव करते हुए अनिल कुंबले को टीम का नया मुख्य कोच बनाया है, तो वहीं वसीम जाफर टीम के नये बल्लेबाजी कोच होंगे इसके अलावा जोंटी रोड्स को टीम का नया फील्डिंग कोच भी नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *