WWE में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले 10 सबसे अमीर रेसलर | WWE ke 10 Sabse Amir Wrestler

WWE में 10 सबसे अमीर रेसलर | WWE me Sabse Amir Wrestler

प्रोफेशनल रेसलिंग की दुनिया में WWE के एक अलग ही रुतबा है. इसका सबसे कारण यहां का मैनेजमेंट और यहां के रेसलर्स हैं. जिनकी कड़ी मेहनत के दम पर आज WWE बाकी रेसलिंग कम्पनियों से काफी आगे है. अब अगर कंपनी में अच्छा करेगी तो साधारण सी बात है कि रेसलर्स को भी अच्छा पैसा देगी. तो इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि कौन से WWE के 10 रेसलर हैं जिनके पास सबसे ज्यादा पैसा है.

#10 बिग शो- $1.2 Million | (Big Show)

WWE me Sabse Amir Wrestler

“विश्व के सबसे बड़े एथलीट” कहे जाने वाले बिग शो को अपने करियर में प्रमुखता 1995 से 1996 तक अब भंग हो चुके वर्ल्ड चैम्पियनशिप रेसलिंग(WCW) के दौरान मिली, जब उन्हें जायंट कहा जाता है. दो बार डब्ल्सूसीडब्ल्यू वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियन और यह टाइटिल पाने वाले सबसे कम उम्र के कुश्तीबाज होने के अलावा वे तीन बार डब्ल्यूसीडब्ल्यू वर्ल्ड टैग टीम चैम्पियनशिपविजेता और 1996 के वर्ल्ड वार 3 के विजेता हैं.

#9 केन- $1.3 Million (Kane)
ग्लेन जैकब्स (जन्म 26 अप्रैल 1967) अमेरिकी पेशेवर पहलवान हैं। वह फिलहाल वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) के साथ अनुबंधित हैं जहां वह अपने रिंग नाम केन से बेहतर जाने जाते हैं. केन तीन बार वर्लड चैंपियन, दो बार इंटरकांटिनेंटल चैंपियन और 12 बार टैग टीम चैंपियन बन चुके हैं। वह 2010 के “मनी इन द बैंक” स्पर्धा के विजेता भी हैं.

#8 शीमस- $1.3 Million (Sheamus)

यह आयरिश रेसलर सर्वाधिक अमीर रेसलरों की सूची में  8वें स्थान पर काबिज है. इसके पास कुल 1.3 मिलियन की सम्पत्ति है. शीमस WWE में अपनी ब्रॉग किक की वजह से बेहद फेमस है. इनका मुकाबला एक समय WWE वर्ल्ड हैविवेट चैम्पियनशिप के लिए बिगशो से बहुत लड़ा जाता था. हांलकि यह आजकल एंटोनियो सिज़ारो के साथ मिलकर ‘द बार’ ग्रुप के साथ जुड़े हैं.

#7 रेंडी ऑर्टन – $1.6 Million (Randy Orton)

रेंडी ओर्टन WWE में 2002 में आए थे. आपने देखा होगा कि बहुत से लोग रेस्लिंग में अपने असली नाम का प्रयोग नहीं करते है लेकिन रेंडी ओर्टन ने अपने परिवार के रिवाज को तोड़ा नहीं और अपना नाम असली ही रखा है. इन्होंने वर्ल्ड हाईवेट चैम्पियन को 4 बार जीता है और WWEचैम्पियनशिप को 8 बार जीता है. रेंडी ओर्टन प्रतिवर्ष 1.9 मिलियन डॉलर कमाते हैं.

#6 ब्रॉक लैज़नर- $2 Million (Brock Lesnar)

ब्रॉक लैसनर, जोकि पूरे विश्व में अपनी असीम तकात के लिए जाना जाता है. जब भी कोई नया चेहरा WWE में अच्छा करता है तो सारे WWE के चाहने वाले यही चाहते हैं कि उस रेसलर का मुकाबला ब्रॉक से हो चाहे वह रोमन रेंज हो या ब्रॉन स्ट्रोमेन. गौरतलब है कि, WWE में आने के कुछ महीनों के बाद समरस्लैम में द रॉक को हराकर, लैसनर WWE इतिहास के सबसे युवा WWE चैंपियन बने थे. व कुछ समय WWE छोड़कर रहने के बाद वह अपनी किस्मत अजमाने अमेरिकी फुटबॉल खेलने चले गए थे मगर वह उन्हें कुछ खास प्रसिद्धी हासिल नही हुई.

इसके बाद वह UFC में गए और उन्होंने हमें उनसे डरने की एक और वजह दी. UFC हैवीवेट चैंपियनशिप जीतकर भी लैसनर का मन नहीं भरा और उन्होंने एक बार फिर WWE में कदम रखा. द बीस्ट इंनकारनेट को हराना मुश्किल है और वह बीते पूरे वर्ष यूनिवर्सल चैंपियन बनें रहे थे.

#5 रोमन रेन्स- $3.1 Million (Roman Reigns)

WWE me Sabse Amir Wrestler

रोमन रेंस ने FCW से बतौर रेसलर अपने करियर की शुरुआत की थी. रोमन रेंस को NXT और मेन रोस्टर में शील्ड के सदस्य के तौर पर काफी वाहवाही मिली. शील्ड के दिनों में रोमन रेंस का सभी जगह से तारीफ मिलती  थी. लोग उनमें भविष्य के WWE फेस को देखने लगे थे. रोमन तीन बार WWE वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियन रह चुके हैं और अभी WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन हैं. और इनकी सालाना कमाई 3.5 मिलियन डॉलर है.

#4 ट्रिपल एच- $2.12 Million (Triple H)

विंस मैकमैहन के दामाद ट्रिपल एच ने जिस तरह से NXT को आगे बढ़ाया है वह वाकई काबिले तारीफ है. ट्रिपल एच पिछले दो दशकों से कंपनी का अहम हिस्सा बने हुए हैं. रिंग में शानदार मुकाबला देने के अलावा ट्रिपल एच कुछ मूवीज़ में भी नज़र आए हैं. 25 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ ट्रिपल एच इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं.

#3 द अंडरटेकर – $2.25 Million (The Undertaker)

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक अंडरटेकर पिछले कई दशकों से कंपनी का अहम हिस्सा रहे हैं. अंडरटेकर ने रैसलिंग में एक अलग ही मुकाम हासिल किया है. इसके अलावा कमाई के मामले में भी वह किसी से पीछे नहीं हैं. अंडरटेकर की कुल कमाई 17 मिलियन डॉलर है.

#2 जॉन सीना- $2.75 Million (John Cena)

जॉन सीना, एक ऐसा नाम जो काफी समय से WWE का चेहरा बना हुआ है. और इसमें कोई कोई शक भी नहीं है कि WWE में जॉन सीना से बड़ा कोई सुपरस्टार भी नहीं है. जॉन सीना ऐसे सुपरस्टार है जो किसी भी चीज को छूकर सोना बना देते हैं. पिछले कई सालों से कंपनी का अहम हिस्सा रहे सीना 55 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ इस लिस्ट में पहले स्थान पर कायम है.

#1 द रॉक- $3.5 Million (The Rock)

WWE me Sabse Amir Wrestler

हॉलीवुड स्टार और WWE के पूर्व रेस्लर द रॉक (The Rock) उर्फ डवेन जॉनसन (Dwayne Johnson) दुनिया भर में अपनी पहचान कायम कर चुके हैं और इस समय हॉलीवुड के सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले कलाकारों में से एक हैं. द रॉक ने कुश्ती के अखाड़े में ऐसे जलवे दिखाए कि वे जनता के चहते हो गए और जब उन्होंने हॉलीवुड (Hollywood) में कदम रखा तो उनकी एक्टिंग और एक्शन ने उन्हें हरदिल अजीज बना दिया. द रॉक को 2018 के टॉप-100 सर्वाधिक कमाई करने वाली हस्तियों में जगह दी गई है, और उन्हें 5वां रैंक मिला है. द रॉक ने पिछले एक साल में 12.4 करोड़ डॉलर (लगभग 853 करोड़ रु.) की कमाई की है जबकि पिछले साल ये आंकड़ा 6.5 करोड़ पर ही था. इस तरह कमाई के मामले में उन्होंने दोगुनी छलांग लगाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *