Categories: CricketIPL

IPL में सबसे ज्यादा No Ball डालने वाले बॉलर्स

मौजूदा समय में यदि आप किसी गेंदबाज से पूछेंगे कि वह तीनों फार्मेट में से किसमें खेलना अधिक पसंद करता है, तो वह टेस्ट और वनडे को अपनी पहली पसंद के तौर पर बतायेगा क्योंकि यह दोनों ही प्रारुप कहीं ना कहीं अभी भी बल्ले और गेंद की भिडंत को बराबरी पर रखते हैं, तो वहीं टी20 फार्मेट पूरी तरह से बल्लेबाजो के मुफीद माना जाता है।

टी20 फार्मेट में गेंदबाजो के पास जहां सिर्फ 4 ओवर होते हैं, तो वहीं बल्लेबाज पहले से ही मन बनाकर उतरता है, कि उसे हर गेंद को स्टेडियम से बाहर मारने की कोशिश करनी है, जिस कारण अच्छे से अच्छे गेंदबाज के लिए उन्हें रोक पाना आसान काम नहीं होता है और इसी कारण हमने कई बार देखा है, कि कोई गेंदबाज अपने 4 ओवरों में ही 50 से अधिक रन लुटा देता है।

इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने वाले गेंदबाजो के लिए यह काम और भी मुश्किल भरा हो जाता है, क्योंकि एक तरफ जहां पिच भी बल्लेबाजी के लिए मुफीद होती हैं, तो वहीं बल्लेबाज भी शानदार दिखते हैं। जिसके बाद गेंदबाज की एक भी गलती उनके उपर काफी भारी पड़ती हुई दिखती देती है, जिस कारण दबाव में उनसे कुछ गलतियां भी होती हुई दिखी हैं, जिसके बाद हम आपको आईपीएल में अभी तक सबसे ज्यादा नो बॉल डालने वाले बॉलर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

5 – उमेश यादव (18 नो बॉल)

भारतीय टीम के गेंदबाजी ग्रुप का हिस्सा उमेश यादव तो वैसे अपनी सटीक लाइन लेंथ के लिए पहचाने जाते हैं, लेकिन दबाव भरे मैचो में उनसे गलतियां होते हुए भी देखी गयी है। साल 2010 के आईपीएल सीजन में अपना डेब्यू करने वाले उमेश यादव अभी तक 119 मैचो खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 119 विकेट अपने नाम पर किए हैं। आईपीएल के 13 वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर का हिस्सा रहने वाले उमेश यादव ने इन 119 मैचो में जहां 18 नो बॉल करी हैं, तो वहीं उन्होंने 98 वाइड गेंदे भी की हैं।


4 – लसिथ मलिंगा (18 नो बॉल)

श्रीलंका टीम के दिग्गज गेंदबाज और अपनी यॉर्कर गेंदो से बल्लेबाजो को परेशान करने वाले लसिथ मलिंगा आईपीएलम में मुम्बई इंडियंस टीम के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक हैं, जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण उनका 122 मैच खेलने के बाद अभी तक आईपीएल में सबसे ज्यादा 170 विकेट हासिल करना है। इसके अलावा मलिंगा इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं, जिसमें उन्होंने 122 मैचो में जहां 18 नो बॉल डाली हैं, तो 129 वाइड गेंदे भी डाल चुके हैं।


3 – अमित मिश्रा (20 नो बॉल)

ऐसा काफी कम ही देखने को मिला है, कि स्पिन गेंदबाज नो बॉल डाले जिसमें आईपीएल में ऐसा होते हुए देखा गया है और इसमें इस टी20 लीग में सबसे ज्यादा 3 बार हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज अमित मिश्रा का नाम शामिल हैं। अभी तक अमित मिश्रा आईपीएल में जहां 147 मैच खेलने के बाद 157 विकेट हासिल कर चुके हैं, तो वहीं उन्होंने 20 नो बॉल भी डाली हैं।


2 – जसप्रीत बुमराह (21 नो बॉल)

वर्तमान में सबसे घातक तेज गेंदबाजो की लिस्ट में शुमार जसप्रीत बुमराह जिनकी गेंदो को खेलने के लिए बल्लेबाजो को काफी संघर्ष करते हुए देखा गया है। बुमराह के करियर को आगे बढ़ाने में आईपीएल ने अहम भूमिका अदा की है, जिसमें वह अभी तक 77 मैच खेलने के बाद जहां 82 विकेट अपने नाम पर कर चुके हैं, तो वहीं 21 बार नो बॉल डाली है।


1 – एस. श्रीसंत (23 नो बॉल)

आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण में सजा काटने वाले पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज एस. श्रीसंत जिन्होंने साल 2008 से लेकर 2013 तक आईपीएल में हिस्सा लिया। श्रीसंत ने कुल 44 मैच खेलते हुए 40 विकेट अपने नाम पर किए थे, जिसमें उन्होंने 23 बार नो बॉल भी डाली है।

आईपीएल 2021

Recent Posts

IPL के 10 सबसे महंगे खिलाडी

साल 2021 IPL के बाद IPL का पन्ना बढकर 13 पन्नो का हो जायेगा, इसके…

8 months ago

IPL 2021 की लाइव स्ट्रीमिंग

भारत का त्योहार मतलब की IPL एक बार फिर लोगो के बिच में मनोरंजन के…

8 months ago

IPL 2021 का बजट और अपेक्षित रेवेन्यु

IPL आज के समय में सबसे ज्यादा पसंदीदा लीग बना हुआ है और इस बात…

8 months ago

IPL 2021 से जुडी रोचक तथ्य

साल 2021 का IPL जल्द ही शुरु होने वाला है, 18 फरवरी को हुए ऑक्शन…

8 months ago

आईपीएल 2021 टीम के स्कौड़स और प्लेयर्स की लिस्ट।

हम सभी जानते है की IPL फ्रेंचाइजी को खिलाडीयों को रिटेन और रिलीज के बारे…

8 months ago

आईपीएल पोइंट्स टेबल और रैंकिंग को समझे।

हर साल का IPL बिते हुए IPL से ज्यादा मनोरंजक और रोमांचित होता है या…

8 months ago