वनडे क्रिकेट मे सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

वनडे क्रिकेट मे सबसे तेज 10,000 रन: अनिश्चिताओं से भरा खेल Cricket और उतनी हि विविध हुनरो से भरा ये खेल क्रिकेट राष्ट्रीय खेल कहिं और का है और राष्ट्रीय स्तर पर खेला कहिं और जाता है।हर एक खिलाड़ी का सपना होता है कि अपने देश के लिए खेले अच्छा प्रदर्शन करे और अपने टीम के जीत मे योगदान दे सके। गेंदबाज बतौर गेंदबाजी ज्यादा से ज्यादा विकेट ले और बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा रन बना सके हर टीम और हर खिलाड़ी यही चाहता है।हर एक खिलाड़ी अपनी अलग पहचान लेके आता है और अपनी अलग पहचान बना के जाता है और Cricket खेल ने तो कई खिलाडियों कि पहचान दि है।

कहते है कि रिकॉर्ड टुटने के लिए हि बनते है, इस आर्टिकल हम आपको ऐसे बल्लेबाजो के बारे बतायेगें जिन्होने वनडे क्रिकेट मे सबसे तेज 10,000 रन बनाये है।

1. जैक्स कैलिस – 272 मैच

साउथ अफ्रिका टीम के हरफनमौला ऑलराउंडर जैक्स कैलिस से हम सभी वाकिफ है,इनकि बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनो हि काबिले-तारीफ रही है।बहुत कम ऐसे ऑलराउंडर हुए जिन्होने वनडे मे 10,000 रन का आंकडा छुआ है और जैक्स कालिस ने इस जादुई आंकडे को 272 इनिंग मे हासिल कर लिया था। 2009 मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 60 रनो कि पारी खेलकर जैक्स कैलिस ने इस जादुई आंकडे को हासिल किया था।

2. रिकी पोंटिंग – 266 मैच

ricky ponting

ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के सफल कप्तानो मे शुमार इस खिलाड़ी ने हमेशा अपने टीम को सामने से लीड किया है। जितना अच्छा ये कप्तान है उससे भी ज्यादा बेहतर बल्लेबाज है। अपनी कप्तानी का लोहा मनवा चुके इस खिलाड़ी ने कई दफा अपने बल्लेबाजी से लोगो का मुंह बंद किया है। यही कारण है कि इस फेहरिस्त मे एक मात्र ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग है। रिकी पोंटिंग को 10,000 रन का आंकडा छुने मे मात्र 266 इनिंग लगे थे। 2007 मे साउथ अफ्रिका के खिलाफ 91 रनो के पारी खेलकर रिकी पोंटिंग ने इस जादुई आंकडे को छुआ था, हांलाकि रिकी पोंटिंग इस मैच मे शतक लगाने से चुक गये थे।

यह भी पढ़े: साल 2020 में T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये खिलाड़ी पूरे कर सकते हैं, 3000 रन

3. सौरव गांगुली – 263 मैच

Sourav Ganguly odi

वनडे क्रिकेट मे सबसे तेज 10,000 रन: वर्त्तमान समय मे BCCI  के अध्यक्ष और एक जमाने मे भारतीय टीम के कप्तान रह चुके इस खिलाड़ी से हम सभी वाकिफ है। इंग्लैंड मे शर्ट उतारने से लेके ओवर स्टेप छक्का मारने तक इस खिलाड़ी ने भी भारत और भारतीय टीम को काफि कुछ दिया है। भारतीय कप्तानो के फेहरिस्त मे सफल कप्तानो मे शुमार इस खिलाड़ी ने भी 10,000 रन का जादुई आंकडा मात्र 263 इनिंग मे हासिल किया था। 2005 मे श्रीलंका के खिलाफ 51 रनो के पारी खेलकर सौरव गांगुली ने इस जादुई आंकडे को छुआ था, हांलाकि भारत इस मैच को 4विकेट से हार गया था।

4. सचिन तेंदुलकर – 259 मैच

Sachin Tendulkar

इस नाम से हम सभी वाकिफ है और इस नाम के साथ जुडे हर एक रिकॉर्ड से भी लेकिन क्या आप इस बात को  जानते है कि अपने जमाने के सचिन तेंदुलकर एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है,जिन्होने 10,000 का जादुई आंकडा मात्र सबसे कम 259 इनिंग मे हासिल किया था। जब बात रन,शतक या फिर मैचो कि चल रही हो तो सचिन तेंदुलकर का नाम कैसे पिछे रह सकते है। 2001 मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 139 रनो कि शानदार पारी खेलकर सचिन तेंदुलकर ने इस जादुई आंकडे को छुआ था और भारत ने इस मैच को 118 रनो से जीता था।

5. विराट कोहली – 205 मैच

virat kohli 154 vs new zealand

वनडे क्रिकेट मे सबसे तेज 10,000 रन: वर्त्तमान समय मे भारतीय टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो मे शुमार इस खिलाड़ी का हर कोई दिवाना है। बात Cricket के किसी भी प्रारुप कि करें कोहली हर जगह विराट है। रिकॉर्ड टुटने के लिए हि बनते है ये बात जैसे इस खिलाड़ी के लिए हि कहि गयी हो। भारतीय कप्तानो के फेहरिस्त मे सफल कप्तानो मे शुमार इस खिलाड़ी ने भी 10,000 रन का जादुई आंकडा मात्र और सबसे कम 205 इनिंग मे हासिल किया था। 2018 मे वेस्टइंडीज के खिलाफ 157 रनो के पारी खेलकर विराट ने इस जादुई आंकडे को छुआ था, हांलाकि भारत का ये मैच टाई हो गया था।

यह भी पढ़े: T20 में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *