T20 वर्ल्ड कप मे सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज

T20 वर्ल्ड कप मे सबसे तेज शतक: क्रिकेट एक खेल जो आज के समय मे दूसरा सबसे ज्यादा देखा,खेला और अनुसरण किया जाने वाला खेल है।आज के समय मे क्रिकेट एक इमोशन कि तरह लोगो जुड गया है,तभी तो वर्ल्ड कप जैसै बडे प्लेटफार्म पर फैन अपनी टीम को सपोर्ट करते है और दूसरी टीमो पर तंज कसते है या कोई मजेदार विडियो भी देखने को मिलता है। इस साल के अंतिम महीनो मे ये एक फिर देखने को मिलेगा।

ICC T20 वर्ल्ड कप इसी साल के अंत मे ऑस्ट्रेलिया मे खेला जाएगा, एक बार फिर वर्ल्ड कप का मंच सजेगा,मैचो का रोमांच अपने चरम सिमा पर होगा और सबसे अच्छी बात भारत और पाकिस्तान के विज्ञापण कम्पनीयो के बिच भी मैच देखने को मिलेगा, हां वोहि कौन सबसे मजेदार विडियो बनाता है।

युं तो क्रिकेट स्थिति के हिसाब से खेलने का नाम है, लेकिन T20 Cricket मे कोई भी नियम नही होता है और कुछ बल्लेबाज कुछ अलग करने का लिए हि जाने जाते है। इस आर्टिकल हम आपको 5 ऐसे बल्लेबाजो के बारे बतायेगें जिन्होने T20 वर्ल्ड कप मे सबसे तेज शतक लगाये है।

T20 World Cup मे सबसे तेज 100:

1. ब्रैंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड)

brendon mccullum

अपने आक्रमक खेल के लिए लोगो के दिल मे जगह बनाने वाले इस बल्लेबाज को फर्क नही पडता था कि वो क्रिकेट के किस प्रारुप मे खेल रहा है और कौन से मंच पर खेल रहे है। मैकुलम के विनाशकारी बल्लेबाजी का एक नजारा 2012 T20 वर्ल्ड कप मे बांग्लादेश टीम के खिलाफ देखने को मिला था। इस मैच मे मैकुलम ने 58 गेंदो मे 212.06 के घातक स्ट्राइक रेट 128 रनो कि शानदार पारी खेली जिसमे 11 चौके और 7 गगनचुम्बी छक्के शामिल थे। इस मैच न्यूजीलैंड टीम ने जीत हासिल कि थी।    

2. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

Chris Gayle

T20 वर्ल्ड कप मे सबसे तेज शतक: वेस्टइंडीज के सलामि बल्लेबाज क्रिस गेल अपने ताबडतोड बल्लेबाजी के लिए विश्व मे जाने जाते है और हम इनके T20 रुप के बारे मे भी जानते है कि क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारुप ये कितने घातक हो जाते है।

मंच 2016 T20 वर्ल्ड कप का था और मैच इंग्लैंड के साथ था,इस मैच मे लक्ष्य का पिछा करने उतरे क्रिस गेल ने 48 गेंदो का सामना कर 208.33 के स्ट्राइकरेट से नाबाद 100 रनो कि पारी खेली जिसमे 5 चौके और 11 गगनचुम्बी छक्के शामिल थे। क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज को मैच को जीताकर हि वापस लौटे थे।

हमने जैसा कि आपको पहले ही बता दिया था,क्रिस गेल क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारुप मे कितने घातक है,इसका एक और नमुना T20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण मे हि दिखा था। 2007 T20 वर्ल्ड कप मे साउथ अफ्रिका टीम के खिलाफ 57 गेंदो मे 117 रनो कि पारी खेली थी जिसमे 7 चौके और शानदार 10 छक्के भी जडे थे।आपको बता दे कि वेस्टइंडीज टीम इस मैच को हार गयी थी,लेकिन क्रिस गेल का ये शतक काफि मायनो मे अहम था क्योकि ये T20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण का पहला शतक था और क्रिस गेल पहले संस्करण के पहले शतकवीर।

3. एलेक्स हेल्स (इंग्लैंड)

इंग्लैंड टीम के सलामी बल्लेबाज और दुनिया के सबसे घातक बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने भी T20 वर्ल्ड कप जैसे बडे मंच पर अपना नाम चलाया है। 2014 T20 वर्ल्ड कप सामने श्रीलंका कि टीम थी,लक्ष्य का पिछा करने उतरे एलेक्स हेल्स ने 64 गेंदो का सामना कर 181.25 के स्ट्राइकरेट से नाबाद 116 रनो कि शानदार पारी खेली जिसमे 11 चौके और 6 गगनचुम्बी छक्के शामिल थे।एलेक्स हेल्स ने इंग्लेंड टीम को जीत दिलाकर हि वापस लौटे थे।

4. अहमद शहजाद (पाकिस्तान)

ahmed shehzad

T20 वर्ल्ड कप मे सबसे तेज शतक: किसी जमाने मे पाकिस्तान के विराट कोहली का तमगा हासिल करने वाला ये खिलाडी PSL के अलावा कही और तो खेलते हुए नही देखा गया है। अरसो से पाकिस्तान टीम से बाहर चल रहे इस खिलाडी ने भी T20 वर्ल्ड कप मे छाप छोडा है। 2014 T20 वर्ल्ड कप मे बांग्लादेश टीम के खिलाफ 62 गेंदो मे नाबाद 111 रनो कि पारी खेली थी जिसमे 10 चौके और शानदार 5 छक्के भी जडे थे। पाकिस्तान टीम ने इस मैच मे जीत दर्ज कि थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *