BCCI प्रेसीडेंट सौरव गांगुली ने हर टेस्ट सीरीज़ में पिंक बॉल टेस्ट खेलने को लेकर कही ये बड़ी बात

Sourav Ganguly wants team India to play atleast one day-night Test every series

तकरीबन 1 साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम डे नाइट टेस्ट खेलने को लेकर अधिक गंभीर नहीं दिखती थी और पिछले साल जब टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी, तो उन्हें सीरीज़ में एक पिंक बॉल टेस्ट खेलने की भी पेशकश की गयी थी, लेकिन बीसीसीआई ने उसे अस्वीकार कर दिया था। इसके बाद जैसे ही सौरव गांगुली ने अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई के प्रेसी़डेंट के तौर पर अध्यक्ष पद को संभाला तो उन्होंने पिंक बॉल से टेस्ट मैच खेलने का फैसला किया और बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचो की सीरीज़ का दूसरा टेस्ट भारतीय टीम ने पिंक बॉल में खेला।

अब भारतीय टीम को लेकर ऐसी उम्मीद की जा रही है, कि वह अपनी हर टेस्ट सीरीज़ एक मैच पिंक बॉल टेस्ट के तौर पर खेल सकती है, जिसमें भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी खुश रहेंगे। गांगुली ने इसको लेकर अपने बयान में कहा कि, ऐसा नहीं है, कि हम हर टेस्ट पिंक बॉल से खेलने वाले हैं, लेकिन हमारी कोशिश प्रत्येक टेस्ट सीरीज़ में एक टेस्ट मैच पिंक बॉल से खेलने को लेकर होगी।

जहां एक तरफ पारंम्परिक टेस्ट मैच में फैंस को ग्राउंड लाना किसी कड़ी मशक्कत से कम नहीं दिखता है, तो वहीं भारतीय टीम के पहले डे नाइट टेस्ट मैच में कोलकाता का ईडन गार्डेन्स पूरी तरह से भरा हुआ था, भले ही मैच एकतरफा जाता हुआ क्यों ना प्रतीत हुआ हो सबके इसके बावजूद फैंस की संख्या तीनों दिन मैदान में काफी अधिक रही।

बीसीसीआई प्रेसीडेंट सौरव गांगुली ने इसको लेकर अपने एक बयान में कहा कि, मैं इसको लेकर काफी उत्साहित हूं, जिसमें हम हर टेस्ट मैच डे नाइट खेलने के तौर पर नहीं देख रहे लेकिन हमारी कोशिश टेस्ट सीरीज़ के किसी एक मैच को पिंक बॉल से खेलने को लेकर रहेगी। मैने अपना अनुभव बोर्ड के बाकी सदस्यों के साथ साझा किया जिसके बाद हम दूसरे वैन्यू पर भी इसे लागू करने की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि कोई भी 5000 दर्शकों के सामने टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना चाहेगा।

ऑस्ट्रेलिया चाहती है, कि अगले साल भारत उनके यहां खेले पिंक बॉल टेस्ट

अगले साल भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है, जिसको लेकर ऑस्ट्रेलियन बोर्ड चाहता है, कि एशिया की सबसे मजबूत टीम उनके यहां होने वाली टेस्ट सीरीज़ का एक मैच डे नाइट खेले। ऑस्ट्रेलियन टीम के पूर्व खिलाड़ी शेन वार्न और टेस्ट टीम के मौजूदा कप्तान टिम पेन ने भारतीय टीम को लेकर अपनी इस इच्छा को पहले ही जाहिर कर दिया है।

लेकिन अभी तक इसको लेकर भारत से कोई पुष्टी नहीं की गयी है। वही गांगुली के इस बयान को देखने के बाद यह उम्मीद लगाई जा सकती है, अगले साल भारतीय टीम एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट मैच खेल सकती है। अभी तक ऑस्ट्रेलियन टीम ने 6 पिंक बॉल टेस्ट मैच खेले हैं और टीम अपना 7 वां पिंक बॉल टेस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले साल ही पर्थ के मैदान में खेलने जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *