IPL ke Best All Rounders: क्रिकेट के खेल में किसी भी टीम के लिए ऑलराउंडर खिलाड़ी काफी अहमियत रखता है, जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण उस खिलाड़ी का टीम में होने से अंतिम एकादश का संतुलन काफी शानदार रहता है और हमने भी ऐसी टीमों को अधिक सफल होते हुए देखा है, जिनके पास शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी मौजूद रहे हैं, जिसमें वह टीम के लिए बल्लेबाज़ी में महत्तवपूर्ण योगदान देने के साथ गेंदबाज़ी में भी कमाल करके दिखाते हैं और IPL में भी टीमों को ऐसे ही ऑलराउंडर खिलाड़ियों को अधिक दरकार रहती है।

इंडियन प्रीमियर लीग में अभी तक 12 सीजन खेले जा चुके हैं, जिसमें विश्व क्रिकेट के दिग्गज़ ऑलराउंडर्स खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया जिसमें एंड्रयू फ्लिंटाफ, सनथ जयसूर्या, शाहिद आफरीदी, शॉन पोलाक और पॉल कालिंगवुड जैसे नाम शामिल हैं। लेकिन वर्तमान समय में IPL में हिस्सा लेने वाले ऑलराउंडर्स में आंद्रे रसल, कायरन पोलार्ड, बेन स्टोक्स, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी शामिल हैं, जो अपने प्रदर्शन से टीम के लिए किसी मैच विनर खिलाड़ी से कम साबित नहीं होते हैं। 

IPL के 5 बेस्ट ऑलराउंडर खिलाड़ी | IPL ke Best All Rounders

5 – एल्बी मोर्कल:

साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी एल्बी मोर्कल इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती कुछ सीजन में बेहद सफल रहे थे। मोर्कल ने शुरुआती 5 IPL सीजन में जहां 146.50 के स्ट्राइक रेट के साथ 781 रन बनाये थे, तो वहीं गेंदबाज़ी में उनका इकॉनमी रेट 8.3 का ही था।

निचले क्रम में मोर्कल की बल्लेबाज़ी से टीम को काफी लाभ हुआ क्योंकि वह काफी तेजी के साथ रन बनाकर विपक्षी टीम के लिए दबाव की स्थिती बना देते थे, वहीं चेन्नई सुपर किंग्स से खेलने वाले मोर्कल नयी गेंद से भी टीम को विकेट दिलाने का काम करते थे, जिसमें शुरुआती ओवर्स में स्विंग का इस्तेमाल करके और अंतिम के ओवरो में सही यॉर्कर गेंद डालकर वह शानदार गेंदबाज़ साबित होते हैं।

एल्बी मोर्कल के IPL करियर को लेकर बात करे तो उन्होंने 91 मैचो में 24.35 के औसत के साथ 974 रन बनाये जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 141.98 का रहा था, इसके अलावा गेंदबाज़ी में भी एल्बी मोर्कल ने 27.75 के औसत के साथ 85 विकेट हासिल किए और उन्होंने अपना आखिरी IPL सीजन साल 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के लिए खेला था।


4 – कायरन पोलार्ड:

IPL ke Best All Rounders: साल 2010 के IPL सीजन में मुम्बई इंडियंस के लिए डेब्यू करने वाले वेस्टइंडीज़ टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी खिलाड़ी कायरन पोलार्ड ने टीम को साल 2013, 2015, 2017 और 2019 में IPL विजेता बनाने में अपना महत्तवपूर्ण योगदान दिया है और इसी कारण वह टीम का एक अहम हिस्सा भी बन चुके हैं।

32 साल के कायरन पोलार्ड अभी तक IPL में 148 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 28.70 के औसत के साथ 2755 रन बनाये हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 146.78 का रहा है, तो वहीं गेंदबाजी को लेकर बात करे तो उसमें पोलार्ड ने 31.61 के औसत के साथ 56 विकेट हासिल किए हैं।

पोलार्ड टीम के लिए जहां बल्लेबाज़ी में गहराई देने का काम करते हैं, जिसमें वह तेजी के साथ रन बनाते हैं और इसी कारण उनके नाम पर IPL में अभी तक 176 छक्के दर्ज हो चुके हैं। वहीं गेंदबाज़ी में जरुरत पड़ने पर विकेट निकालकर देने का काम बखूबी करना जानते हैं।


3 – ड्वेन ब्रावो:

वेस्टइंडीज़ से आने वाले इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने IPLम में ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट में भी अपने हरफनमौला प्रदर्शन से सभी का दिल जीतने का काम किया है। मुम्बई इंडियंस की टीम से अपने IPL करियर की शुरुआत करने वाले ब्रावो 3 सीजन के बाद चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा बन गए थे, जिसके बाद से वह टीम का एक अहम हिस्सा बन गए।

36 साल के ड्वेन ब्रावो ने IPL में अभी तक 134 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 23.17 के औसत के साथ 1483 रन बनाये हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 128.29 का रहा हैं। वहीं गेंदबाज़ी में ब्रावो अधिक प्रभावी दिखते हैं, जहां उनके नाम पर IPL में अभी तक 24.61 के औसत के साथ 147 विकेट दर्ज हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 8.40 का रहा है।

ड्वेन ब्रावो ने साल 2013 के IPL सीजन में सबसे अधिक 32 विकेट अपने नाम पर किये थे, जो एक IPL सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने के तौर पर रिकॉर्ड कायम हैं। ब्रावो अंतिम के ओवरो में बल्लेबाज़ो को अपनी गेंदो पर खुलकर शॉट नहीं खेलने देते हैं, जिस कारण उनकी गेंदबाज़ी और भी अधिक महत्तवपूर्ण हो जाती है।


2 – जैक कैलिस:

IPL ke Best All Rounders: वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज़ बल्लेबाज़ो की लिस्ट में शुमार होने वाले साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके नाम पर वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में 10000 से अधिक रन दर्ज होने के साथ 250 से अधिक विकेट लेने का कारनामा भी दर्ज हैं।

कैलिस ने अपने IPL करियर की शुरुआत साल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के साथ की थी, लेकिन साल 2010 में वह कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा बन गए। कैलिस ने अपने IPL करियर में 98 मैच खेलते हुए 35.27 के औसत के साथ 2427 रन बनाये जिसमें उनका स्ट्राइक रेट  110 का रहा था।

वहीं गेंदबाज़ी में जैक कैलिस ने 35.27 के औसत के साथ 65 विकेट अपने नाम पर किए जहां पर उनका इकॉनमी रेट सिर्फ 7.89 का था, जो टी20 क्रिकेट में बेहतर माना जाता हैं। कैलिस जो टी20 क्रिकेट के फार्मेट आने से पहले खुद को बाकी के दोनों ही फार्मेट में साबित कर चुके थे, उन्होंने टी20 में भी अपनी उसी उपयोगिता को पूरी तरह से साबित किया।


1 – शेन वॉट्सन:

अभी तक IPL के 12 सीजन में लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलियन टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी शेन वॉट्सन जिन्होंने खुद को हर परिस्थिती में पूरी तरह से साबित करते हुए यह भी बताया कि वह बड़े मैच के खिलाड़ी हैं। वॉट्सन ने IPL में अपना डेब्यू जहां राजस्थान रॉयल्स टीम से किया था, तो वहीं साल 2016 में वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा बन गए थे।

जिसके बाद अब वह चेन्नई सुपर किंग्स टीम का एक अहम हिस्सा बने हुए हैं। शेन वॉट्सन ने IPL में अभी तक 134 मैच खेले हैं, जिसमें 31.09 के औसत के साथ उन्होंने 2562 रन बनाये हैं। वहीं गेंदबाज़ी में भी वॉट्सन उतने ही प्रभावी दिखे हैं, जिसमें उन्होंने 29.15 के औसत के साथ 92 विकेट हासिल किए और इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 7.93 का रहा है।

शेन वॉट्सन IPL में एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके नाम पर 2500 से अधिक रन दर्ज होने के साथ 80 विकेट से अधिक लेने का कारनाम भी दर्ज हैं इसके अलावा वॉट्सन ने प्लेयर ऑफ दी टूर्नामेंट का खिताब भी 2 बार जीता है।

आईपीएल 2021

Recent Posts

IPL के 10 सबसे महंगे खिलाडी

साल 2021 IPL के बाद IPL का पन्ना बढकर 13 पन्नो का हो जायेगा, इसके…

2 months ago

IPL 2021 की लाइव स्ट्रीमिंग

भारत का त्योहार मतलब की IPL एक बार फिर लोगो के बिच में मनोरंजन के…

2 months ago

IPL 2021 का बजट और अपेक्षित रेवेन्यु

IPL आज के समय में सबसे ज्यादा पसंदीदा लीग बना हुआ है और इस बात…

2 months ago

IPL 2021 से जुडी रोचक तथ्य

साल 2021 का IPL जल्द ही शुरु होने वाला है, 18 फरवरी को हुए ऑक्शन…

2 months ago

आईपीएल 2021 टीम के स्कौड़स और प्लेयर्स की लिस्ट।

हम सभी जानते है की IPL फ्रेंचाइजी को खिलाडीयों को रिटेन और रिलीज के बारे…

3 months ago

आईपीएल पोइंट्स टेबल और रैंकिंग को समझे।

हर साल का IPL बिते हुए IPL से ज्यादा मनोरंजक और रोमांचित होता है या…

3 months ago