बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। रैना की घोषणा एमएस धोनी द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए बोली लगाने के फैसले के कुछ मिनट बाद की गई। रैना ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “यह आपके साथ खेलने के अलावा कुछ भी नहीं था, @ mahi7781। मेरे दिल में गर्व के साथ, मैं इस यात्रा में शामिल होना चाहता हूं। धन्यवाद, भारत। जय हिंद।”

यह 30 जुलाई 2005 को हुआ था, जब रैना ने मेन इन ब्लू के लिए पदार्पण किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में एकदिवसीय मैच में पदार्पण किया। अपने पहले एकदिवसीय मैच में, रैना की अच्छी आउटिंग नहीं थी क्योंकि उन्हें एक डक पर पवेलियन भेजा गया था। लेकिन इन वर्षों में, बाएं हाथ का बल्लेबाज बेहतरीन सफेद गेंद वाले क्रिकेटरों में से एक बनने के लिए अपनी किस्मत बदलने में कामयाब रहा।

रैना खेल के तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी हैं। 33 वर्षीय ने भारत के लिए 18 टेस्ट, 226 एकदिवसीय और 78 T20I खेले हैं। रैना ने भारत के लिए खेल खेलने के लिए सबसे अच्छे क्षेत्ररक्षकों में से एक के रूप में भी अपनी जगह पक्की की।

मैदान पर रैना के साथ, जब गेंद उनके पास जाती थी, तो विपक्षी हमेशा अनिच्छुक रहते थे, और क्रिकेटर शायद ही कोई कैच छोड़ते थे। मैदान पर हमेशा चीयर और चुलबुली रहने वाली रैना हमेशा टीम मैन रही हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने एकदिवसीय क्रिकेट में 35.31 की औसत से 5,615 रन बनाए।

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 768 रन भी दर्ज किए, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 120 रहा। खेल के सबसे छोटे प्रारूप में, रैना ने 29.18 की औसत से 1,605 रन बनाए।

वह 2011 विश्व कप विजेता टीम का भी हिस्सा थे और बल्लेबाज ने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रैना अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए एक्शन करते नजर आएंगे।

यह टूर्नामेंट यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा। धोनी और रैना फ्रेंचाइजी के प्रशंसकों के बीच थला और चीन थाला के रूप में लोकप्रिय हैं। रैना आईपीएल के इतिहास में विराट कोहली से भी पीछे दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में 193 मैच खेले हैं और 33.34 की औसत से 5,368 रन बनाने में सफल रहा है।

Rahul Kumar

Recent Posts

कैप्टन कुल नही दिखेंगे नीली जर्सी मे

साल 2019 का वर्ल्ड कप भारत के लिहाज से बेहद ही बुरा था, सेमिफाइनल मे…

3 months ago

वेस्टइंडीज टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

क्रिकेट कि दुनिया मे शुरुआती दौर वेस्टइंडीज टीम के नाम रह था, बात करें 1975…

7 months ago

न्यूजीलैंड टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

क्रिकेट कि दुनिया मे ब्लैक केप्स के नाम से प्रसिध्द न्यूजीलैंड टीम, टेस्ट क्रिकेट खेलने…

7 months ago

साउथ अफ्रिका टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

साल 1888 ये वो साल था जब साउथ अफ्रिका क्रिकेट कि दुनिया मे कदम रख…

7 months ago

श्रीलंका टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

श्रीलंका क्रिकेट टीम एक अरसे क्रिकेट कि दुनिया मे अपने खेल का प्रदर्शन कर रही…

7 months ago

बांग्लादेश टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

किसी भी खेल मे किसी भी टीम को कम नही आंका जा सकते है और…

7 months ago