Categories: Cricket

5 ऐसे रिकार्ड्स जो विराट कोहली कभी नहीं तोड़ सकते

वर्त्तमान समय मे भारतीय टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो मे शुमार इस खिलाडी का हर कोई दिवाना है। बात क्रिकेट के किसी भी प्रारुप कि करें कोहली हर जगह विराट है। कहते है कि रिकॉर्ड टुटने के लिए हि बनते है, ये बात जैसे विराट कोहली के लिए हि कहि गयी हो। भारतीय कप्तानो के फेहरिस्त मे सफल कप्तानो मे शुमार इस खिलाडी ने कप्तानी के अलग-अलग रिकॉर्ड को तोड कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किया है।  एक बल्लेबाज के तौर पर भी विराट कोहली ने कई अलग-अलग रिकॉर्ड को ध्वस्त कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किया है। विराट कोहली अबतक सफल टेस्ट भारतीय कप्तान है।

लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ ऐसे रिकॉर्ड जिसे विराट कोहली चाहकर भी नही तोड सकते है। चलिए जानते है कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे मे:

1.विराट कोहली एक कप्तान के तौर पर क्रिकेट के सभी प्रारुप मे भारत के अबतक सफल कप्तान है लेकिन विराट कोहली को महेन्द्र सिंह धोनी के द्वारा तीन ICC ट्रॉफि(2007 टी-20वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैम्पियंस ट्रॉफि) जीतने का रिकॉर्ड कभी नही तोड सकते है, क्योकि सबसे पहलि बात विराट कोहली ने अबतक एक भी ICC ट्रॉफि नही जीत पाये है और दूसरी बात ICC ने चैम्पियंस ट्रॉफि बंद कर दिया है।

एक बल्लेबाज के तौर पर भी विराट कोहली ने कई अलग-अलग रिकॉर्ड को ध्वस्त कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किया है या फिर वो वनडे मे सबसे तेज 10,000 रन बनाना हो या फिर शतको का मामला लेकिन इसके बावजुद कुछ ऐसे रिकॉर्ड जिसे विराट कोहली नही तोड सकते है। चलिए जानते है कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे मे:

  1. एक बल्लेबाज के तौर पर भी विराट कोहली कभी भी रोहित शर्मा के हि तीन रिकॉर्ड नही तोड पायेगें। पहला रिकॉर्ड है एक वनडे मैच मे सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर और इस मामले मे रोहित शर्मा ने दुनियाभर के बल्लेबाजो को पिछे छोड रखा है। रोहित शर्मा का वनडे मैच व्यक्तिगत स्कोर 264 रन जो रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था अब विराट कोहली इस रिकॉर्ड को क्यो नही तोड सकते तो इसका जबाव अबतक दुनियाभर के बल्लेबाजो के पास भी नही है।
  2. एक बल्लेबाज के तौर पर भी विराट कोहली कभी भी रोहित शर्मा के टी-20 क्रिकेट मे लगाये गये 4 शतकों का रिकॉर्ड को भी नही तोड सकते है। इस मामले मे भी रोहित शर्मा ने दुनियाभर के बल्लेबाजो को पिछे छोड रखा है। अब विराट कोहली इस रिकॉर्ड को क्यो नही तोड सकते तो इसका जबाव है कि विराट तीन नंबर पर बल्लेबाजी करते है और तीन नंबर के बल्लेबाज के लिए ये आसान नही होता है।
  3. एक बल्लेबाज के तौर पर भी विराट कोहली कभी भी रोहित शर्मा के तीन वनडे दोहरा शतक(208,209,264) का रिकॉर्ड को भी नही तोड सकते है। इस मामले मे भी रोहित शर्मा ने दुनियाभर के बल्लेबाजो को पिछे छोड रखा है। अब विराट कोहली इस रिकॉर्ड को क्यो नही तोड सकते तो इसका जबाव है कि विराट तीन नंबर पर बल्लेबाजी करते है और तीन नंबर के बल्लेबाज के लिए ये आसान नही होता है।
  4. एक बल्लेबाज के तौर पर भी विराट कोहली कभी भी एबी.डी.विलियर्स के वनडे लगाये गये सबसे तेज शतक(31 गेंदो) का रिकॉर्ड नही तोड सकते है। इस मामले मे भी एबी.डी.विलियर्स ने दुनियाभर के बल्लेबाजो को पिछे छोड रखा है। अब विराट कोहली इस रिकॉर्ड को क्यो नही तोड सकते तो इसका जबाव है कि विराट कोहली भले ही आक्रमक कप्तान लेकिन उनकि खेल शैली एबी.डी.विलियर्स कि तरह आक्रमक नही है।

हांलाकि ऐसे और भी रिकॉर्ड जिसे विराट कोहली चाहकर भी नही तोड सकते है लेकिन हमे भुलना नही चाहिए कि रिकॉर्ड टुटने के लिए हि बनते है।

Rahul Kumar

Recent Posts

वेस्टइंडीज टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

क्रिकेट कि दुनिया मे शुरुआती दौर वेस्टइंडीज टीम के नाम रह था, बात करें 1975…

1 week ago

न्यूजीलैंड टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

क्रिकेट कि दुनिया मे ब्लैक केप्स के नाम से प्रसिध्द न्यूजीलैंड टीम, टेस्ट क्रिकेट खेलने…

1 week ago

साउथ अफ्रिका टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

साल 1888 ये वो साल था जब साउथ अफ्रिका क्रिकेट कि दुनिया मे कदम रख…

1 week ago

श्रीलंका टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

श्रीलंका क्रिकेट टीम एक अरसे क्रिकेट कि दुनिया मे अपने खेल का प्रदर्शन कर रही…

1 week ago

बांग्लादेश टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

किसी भी खेल मे किसी भी टीम को कम नही आंका जा सकते है और…

1 week ago

इंगलैंड टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंदबाज

हम सभी इस बात को जानते है की क्रिकेट अंग्रेजो का देन है और अंग्रेज…

2 weeks ago