T20 में सबसे सफल भारतीय कप्तान: कप्तान वो खिलाडी होता है जिसे अपने हर खिलाडी से मैदान पर बेस्ट निकलवाना जानता हो, कहने का मतलब है कि वो अपने खिलाडीयो को अच्छे से जानता है और उनकि क्षमता को भी। कप्तान वो होता जिसके बाते मैदान पर खिलाडीयो का मनोबल बढाती है, कप्तान वो है जिसके बातो से खिलाडीयो मे एक अलग उर्जा भर देती है।कप्तान वो है जो आगे बढ के अपने टीम का नेतृव्त करता है।

इस आर्टिकल हम आपको भारत  के टी-20 मे 3 सबसे सफल कप्तानो के बारे मे बतायेगे। जिन्होने टीम का कमान संभालते हि टीम कि दशा और दिशा दोनो हि बदल दिया है।

T20 में सबसे सफल भारतीय कप्तान:

रोहित शर्मा

भारतीय कप्तानो के फेहरिस्त मे सफल कप्तानो मे शुमार रोहित शर्मा भी एक नाम है। हिट मैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा को किसी-किसी सीरीज मे कप्तानी करने का मौका मिलता है क्योकि इस वक्त विराट कोहली भारतीय टीम के नियमित कप्तान है और जब विराट कोहली को आराम दिया जाता है तो रोहित शर्मा कप्तानी करते। फिलहाल रोहित शर्मा भारतीय टीम के उपकप्तान है। रोहित शर्मा के कप्तानी मे भारतीय टीम ने ने 19 टी-20 मैच खेले है, जिसमे से 15 मैचो मे जीत मिली है और 4 मैचो मे हारका सामना करना पडा है। रोहित शर्मा को भी शांत कप्तान माना जाता है और रोहित शर्मा भारत के अगले कप्तान के सबसे बडे दावेदार है।

महेन्द्र सिंह धोनी (2007-2016)

T20 में सबसे सफल भारतीय कप्तान: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के बेहतरीन फिनिशर माने जाने वाले इस खिलाडी को परीचय कि जरुरत नही है और इस बात मे कोई दो राय भी नही कि ये खिलाडी कप्तानी के हर लिस्ट मे क्यो है। किसी कप्तान के बारे मे तो ये भी कहा गया है कि इस कप्तान ने भारतीय टीम को जीतना सिखाया है और वो कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी है।

2007 मे धोनी को टी-20 प्रारुप कि कमान संभालने का मौका मिला और धोनी ने इस मौके 2007 टी-20 वर्ल्ड कप जीतकर इसे भुनाया। महेन्द्र सिंह धोनी के हर फैसला जैसे भारत कि किस्मत बदलने के लिए और भारतीय टीम को मैच जीताने के लिए बनी हो। महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने 9 सालो कि कप्तानी मे 72 टी-20 मैच खेले है, जिसमे 41 मैचो मे जीत मिली है, 28 मैचो मे हार 1 मैच ड्रॉ और 2 मैच रद्द रहा है। कहते है कि अगर छक्का लगाकर मैच जीतना एक ट्रेंड है तो इसकि शुरुआत महेन्द्र सिंह धोनी ने कि थी। महेन्द्र सिंह धोनी को शांत कप्तान कहा और माना जाता है।

विराट कोहली

वर्त्तमान समय मे भारतीय टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो मे शुमार इस खिलाडी का हर कोई दिवाना है। बात क्रिकेट के किसी भी प्रारुप कि करें कोहली हर जगह विराट है। भारतीय कप्तानो के फेहरिस्त मे सफल कप्तानो मे शुमार इस खिलाडी ने 2017 मे धोनी के कप्तानी छोडने के बाद टी-20 मे कप्तानी मिली थी और उसके बाद इस खिलाडी ने कप्तानी के हर रिकॉर्ड को तोडकर अपने नाम किया है। विराट कोहली ने अब तक 37 टी-20मैचो मे कप्तानी कि है, जिसमे 22 मैचो मे जीत मिली है, 11 मैचो मे हार 2 मैच ड्रॉ और 2 मैच रद्द रहा है। विराट कोहली को आक्रमक कप्तान माना जाता है।

Rahul Kumar

Recent Posts

ODI डेब्यू पर इंडिया के लिए टॉप 5 सबसे बड़े बनाने वाले खिलाड़ी

क्रिकेट दुनिया मे दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला और खेला जाने वाला खेल है।…

15 hours ago

ODI क्रिकेट में सबसे तेज़ 1000 रन बनाने वाले टॉप 5 खिलाड़ी

क्रिकेट का खेल जहां एक मैच मे अनिश्चितायें तबतक बरकरार रहती है,जबतक दूसरी टीम अपनी…

2 days ago

ODI में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

क्रिकेट का दूसरा प्रारुप वनडे क्रिकेट जब शुरु हुआ था, तो उस समय यह 60…

2 days ago

Virat Kohli की वनडे में Top 5 पारियां

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान और तीनों ही फार्मेट में अपनी बल्लेबाजी का लोहा…

4 days ago

Test क्रिकेट में Virat Kohli के टॉप 5 स्कोर

वर्त्तमान समय मे भारतीय टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो मे शुमार इस…

4 days ago

T20 Cricket में रोहित शर्मा के 5 सबसे बड़े स्कोर

हिटमैन के नाम से मशहुर रोहित शर्मा आज के समय मे भारतीय टीम के और…

5 days ago