T20 में सबसे सफल भारतीय कप्तान: कप्तान वो खिलाडी होता है जिसे अपने हर खिलाडी से मैदान पर बेस्ट निकलवाना जानता हो, कहने का मतलब है कि वो अपने खिलाडीयो को अच्छे से जानता है और उनकि क्षमता को भी। कप्तान वो होता जिसके बाते मैदान पर खिलाडीयो का मनोबल बढाती है, कप्तान वो है जिसके बातो से खिलाडीयो मे एक अलग उर्जा भर देती है।कप्तान वो है जो आगे बढ के अपने टीम का नेतृव्त करता है।

इस आर्टिकल हम आपको भारत  के टी-20 मे 3 सबसे सफल कप्तानो के बारे मे बतायेगे। जिन्होने टीम का कमान संभालते हि टीम कि दशा और दिशा दोनो हि बदल दिया है।

T20 में सबसे सफल भारतीय कप्तान:

रोहित शर्मा

भारतीय कप्तानो के फेहरिस्त मे सफल कप्तानो मे शुमार रोहित शर्मा भी एक नाम है। हिट मैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा को किसी-किसी सीरीज मे कप्तानी करने का मौका मिलता है क्योकि इस वक्त विराट कोहली भारतीय टीम के नियमित कप्तान है और जब विराट कोहली को आराम दिया जाता है तो रोहित शर्मा कप्तानी करते। फिलहाल रोहित शर्मा भारतीय टीम के उपकप्तान है। रोहित शर्मा के कप्तानी मे भारतीय टीम ने ने 19 टी-20 मैच खेले है, जिसमे से 15 मैचो मे जीत मिली है और 4 मैचो मे हारका सामना करना पडा है। रोहित शर्मा को भी शांत कप्तान माना जाता है और रोहित शर्मा भारत के अगले कप्तान के सबसे बडे दावेदार है।

महेन्द्र सिंह धोनी (2007-2016)

T20 में सबसे सफल भारतीय कप्तान: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के बेहतरीन फिनिशर माने जाने वाले इस खिलाडी को परीचय कि जरुरत नही है और इस बात मे कोई दो राय भी नही कि ये खिलाडी कप्तानी के हर लिस्ट मे क्यो है। किसी कप्तान के बारे मे तो ये भी कहा गया है कि इस कप्तान ने भारतीय टीम को जीतना सिखाया है और वो कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी है।

2007 मे धोनी को टी-20 प्रारुप कि कमान संभालने का मौका मिला और धोनी ने इस मौके 2007 टी-20 वर्ल्ड कप जीतकर इसे भुनाया। महेन्द्र सिंह धोनी के हर फैसला जैसे भारत कि किस्मत बदलने के लिए और भारतीय टीम को मैच जीताने के लिए बनी हो। महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने 9 सालो कि कप्तानी मे 72 टी-20 मैच खेले है, जिसमे 41 मैचो मे जीत मिली है, 28 मैचो मे हार 1 मैच ड्रॉ और 2 मैच रद्द रहा है। कहते है कि अगर छक्का लगाकर मैच जीतना एक ट्रेंड है तो इसकि शुरुआत महेन्द्र सिंह धोनी ने कि थी। महेन्द्र सिंह धोनी को शांत कप्तान कहा और माना जाता है।

विराट कोहली

वर्त्तमान समय मे भारतीय टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो मे शुमार इस खिलाडी का हर कोई दिवाना है। बात क्रिकेट के किसी भी प्रारुप कि करें कोहली हर जगह विराट है। भारतीय कप्तानो के फेहरिस्त मे सफल कप्तानो मे शुमार इस खिलाडी ने 2017 मे धोनी के कप्तानी छोडने के बाद टी-20 मे कप्तानी मिली थी और उसके बाद इस खिलाडी ने कप्तानी के हर रिकॉर्ड को तोडकर अपने नाम किया है। विराट कोहली ने अब तक 37 टी-20मैचो मे कप्तानी कि है, जिसमे 22 मैचो मे जीत मिली है, 11 मैचो मे हार 2 मैच ड्रॉ और 2 मैच रद्द रहा है। विराट कोहली को आक्रमक कप्तान माना जाता है।

Rahul Kumar

Recent Posts

वेस्टइंडीज टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

क्रिकेट कि दुनिया मे शुरुआती दौर वेस्टइंडीज टीम के नाम रह था, बात करें 1975…

3 months ago

न्यूजीलैंड टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

क्रिकेट कि दुनिया मे ब्लैक केप्स के नाम से प्रसिध्द न्यूजीलैंड टीम, टेस्ट क्रिकेट खेलने…

3 months ago

साउथ अफ्रिका टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

साल 1888 ये वो साल था जब साउथ अफ्रिका क्रिकेट कि दुनिया मे कदम रख…

3 months ago

श्रीलंका टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

श्रीलंका क्रिकेट टीम एक अरसे क्रिकेट कि दुनिया मे अपने खेल का प्रदर्शन कर रही…

3 months ago

बांग्लादेश टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

किसी भी खेल मे किसी भी टीम को कम नही आंका जा सकते है और…

3 months ago

इंगलैंड टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंदबाज

हम सभी इस बात को जानते है की क्रिकेट अंग्रेजो का देन है और अंग्रेज…

3 months ago