Categories: Cricket

T20 World Cup में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले विकेट कीपर

T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा स्टंपिंग: क्रिकेट खेल आज लोगो के लिए क्या बन चुका है ये तो बताने कि जरुरत नही है। क्रिकेट का सबसे छोटा प्रारुप T20 का आना क्रिकेट के लिए जैसे एक वरदान कि तरह है। टी-20 प्रारुप को बल्लेबाजो कि मुफिद माने जाने वालि इस प्रारुप मे गेंदबाजो का भी बोलबाला रहा है।गेंदबाजो ने क्रिकेट के इस प्रारुप को बताया है कि गेंदबाजी क्या चीज है और क्यो क्रिकेट के इस छोटे प्रारुप मे गेंदबाजो का भी बोलबाला है। फिरकी गेंदबाज हो या तेज गेंदबाज वो सिर्फ से विकेट लेना जानते है और गेंदबाजो के इस काम मे मदद मिलती है फिल्डर और विकेटकिपर से।

इस आर्टिकल हम आपको 5 ऐसे विकेटकीपरो के बारे मे बतायेगे जिन्होने T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग कि है।

T20 World Cup में सबसे ज्यादा स्टंपिंग:

5. दिनेश रामदिन (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज टीम के सफल विकेटकीपरो मे शुमार दिनेश रामदिन ने टी-20 वर्ल्ड कप मे 29 मैच खेले। जिसमे इस विकेटकिपर ने 9 स्टम्पिंग और 18 कैच लपके है मतलब कुल 27 बार बल्लेबाज को चलता किया है। जिसमे एक ने मैच मे सबसे अधिक 4 बार बल्लेबाज को स्टम्प किया है।

4. मुशफिकुर रहमान (बांग्लादेश)

बांग्लादेश टीम के पूर्व कप्तान और बांग्लादेश टीम के सफल विकेटकीपरो मे शुमार मुशफिकुर रहमान ने टी-20 वर्ल्ड कप मे 25 मैच खेले। जिसमे इस विकेटकिपर ने 9 स्टम्पिंग और 10 कैच लपके है मतलब कुल 19 बार बल्लेबाज को चलता किया है। मुशफिकुर रहमान ने एक मैच मे सबसे अधिक 3 शिकार किया जिसमे 1 बार बल्लेबाज को स्टम्प आउट किया है और दो कैच लपका है।

3. महेन्द्र सिंह धोनी (भारत)

T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा स्टंपिंग: भारतीय टीम के सफल कप्तान और सफल विकेटकीपरो मे शुमार महेन्द्र सिंह धोनी ने टी-20 वर्ल्ड कप मे 33 मैच खेले। जिसमे इस विकेटकिपर ने 11 स्टम्पिंग और 21 कैच लपके है मतलब कुल 32 बार बल्लेबाज को चलता किया है। महेन्द्र सिंह धोनी ने एक मैच मे सबसे अधिक 4 बार बल्लेबाज को कैच आउट किया है।

यह भी पढ़े: एमएस धोनी के रिकॉर्ड्स

2. कुमार संगकारा (श्रीलंका)

श्रीलंका टीम के सफल कप्तान और दुनिया के सफल विकेटकीपरो मे शुमार कुमार संगकारा ने टी-20 वर्ल्ड कप मे 31 मैच खेले। जिसमे इस विकेटकिपर ने 14 स्टम्पिंग और 12 कैच लपके है मतलब कुल 26 बार बल्लेबाज को चलता किया है। कुमार संगकारा ने एक मैच मे सबसे अधिक 3 शिकार किया जिसमे 1 बार बल्लेबाज को स्टम्प आउट किया है और दो कैच लपका है।

1. कामरान अकमल (पाकिस्तान)

T20 World Cup में सबसे ज्यादा स्टंपिंग: पाकिस्तान टीम के सफल विकेटकीपरो कामरान अकमल ने टी-20 वर्ल्ड कप मे 30 मैच खेले। जिसमे इस विकेटकिपर ने 18 स्टम्पिंग और 12 कैच लपके है मतलब कुल 30 बार बल्लेबाज को चलता किया है। कामरान अकमल ने एक मैच मे सबसे अधिक 4 बार बल्लेबाज को स्टम्प किया है।

Rahul Kumar

Recent Posts

ODI डेब्यू पर इंडिया के लिए टॉप 5 सबसे बड़े बनाने वाले खिलाड़ी

क्रिकेट दुनिया मे दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला और खेला जाने वाला खेल है।…

13 hours ago

ODI क्रिकेट में सबसे तेज़ 1000 रन बनाने वाले टॉप 5 खिलाड़ी

क्रिकेट का खेल जहां एक मैच मे अनिश्चितायें तबतक बरकरार रहती है,जबतक दूसरी टीम अपनी…

2 days ago

ODI में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

क्रिकेट का दूसरा प्रारुप वनडे क्रिकेट जब शुरु हुआ था, तो उस समय यह 60…

2 days ago

Virat Kohli की वनडे में Top 5 पारियां

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान और तीनों ही फार्मेट में अपनी बल्लेबाजी का लोहा…

4 days ago

Test क्रिकेट में Virat Kohli के टॉप 5 स्कोर

वर्त्तमान समय मे भारतीय टीम के कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो मे शुमार इस…

4 days ago

T20 Cricket में रोहित शर्मा के 5 सबसे बड़े स्कोर

हिटमैन के नाम से मशहुर रोहित शर्मा आज के समय मे भारतीय टीम के और…

5 days ago