Categories: Cricket

वनडे क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड्स जो अब टूटना मुश्किल

क्रिकेट का खेल जहां एक मैच मे अनिश्चितायें तबतक बरकरार रहती है,जबतक दूसरी टीम अपनी पुरी ताकत ना दिखा दे। किसी-किसी मैचो मे ऐसे रिकॉर्ड बन जाते है कि वो मैच बस उन रिकॉर्ड कि वजह से लोगो को याद रह जाते है। टेस्ट मैचो के मुकाबले क्रिकेट का मॉडर्न प्रारुप वनडे प्रारुप काफि आगे निकल चुका है। क्रिकेट का मॉडर्न प्रारुप करीब 4000 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच 24 अलग-अलग देशो के बिच खाले जा चुका है। भारत(987), ऑस्ट्रेलिया(972) और पाकिस्तान(927) ने अन्य देशो या अन्य टीमो के मुकाबले ज्यादा वनडे मैच खेला है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 500-500 वनडे मैच जीते है।

आज इस आर्टिकल हम आपको वनडे क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे बतायेगें जो शायद अब टूटना मुश्किल है या युं कहे टूटना मश्किल है।

5. लगातार 6 गेंदो पर 6 छक्के हर्षल गिब्स (साउथ अफ्रिका)

साउथ अफ्रिका के इस ओपनर को हम सभी जानते होगे, इनके कारनामो से भी वाकिफ है। हर्षल गिब्स दुनिया के एकलौते बल्लेबाज जिन्होने वनडे क्रिकेट मे एक ओवर मे लगाताग 6 गेंदो पर 6 छक्का जडा है, उनके बाद कई बल्लेबाज आये और चले गये लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड नही पाये और शायद कोई भी बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को ध्वस्त नही कर सकता इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकता है। हर्षल गिब्स ने ये कारनामा 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान नीदरलैडंस के खिलाफ मैच मे किया था।

4. लगातार 21 मैचो जीत(ऑस्ट्रलिया 2003 से)

क्रिकेट कि बात हो और ऑस्ट्रेलिया टीम का नाम ना ऐसा तो हो ही नही सकता है। हम सभी जानते है की ऑस्ट्रेलिया अभी तक एकलौती टीम है जो 5 बार विश्व विजेता बनी है। उनका जीत कि गाडी दक्षिण अफ्रीका में 2003 विश्व कप में लुढ़का, वेस्टइंडीज के खिलाफ उनकी दूर श्रृंखला में पहले चार वनडे जीतने से पहले, गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के अपने सभी 11 मैचों को सफलतापूर्वक जीत कर अपने खिताब का बचाव किया। 2007 विश्व कप मे भी ऑस्ट्रेलिया ने 11 के 11 मैचो को जीतकर वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

3. लगातार 20 मैचो हार(बांग्लादेश 2002 से)

आज बांग्लादेश टीम काफी आगे निकल चुकी है और आज बडी-बडी टीमो को हराने वाली बांग्लादेश टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुडा हुआ है। बांग्लादेश टीम के नाम अंतरराष्ट्रीय मैचो मे लगातार 20 मैच हारने रिकॉर्ड दर्ज है। हार का सिलसिला जीत से नही टूटा था लगातार 2 मैचो के रद्द के कारण टूटा था, अगर 2 रद्द मैचो के हटा दें तो बांग्लादेश टीम के लगातार 45 मैच हारने का रिकॉर्ड होता।

2. एक मैच मे 8 विकेट (चमिंडा वास 2001 मे)

श्रीलंका टीम के इस तेज गेंदबाज ने भी एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। चमिंडा वास दुनिया के एकलौते बल्लेबाज जिन्होने वनडे क्रिकेट के एक मैच मे 8 विकेट अपने नाम किया है। 2001 मे कोलंबो मे जिम्बाबवे टीम के खिलाफ चमिंडा वास ने ये कारनामा किया था और इसमे चमिंडा वास की हैट्रीक भी शामिल है। इस मैच मे चमिंडा वास 19 देकर 8 विकेट चटकाया था।

1. लगातार 100 मैचो तक शून्य(डक) केप्लर वैसल्स(साउथ अफ्रिका)

वनडे क्रिकेट के इतिहास मे केप्लर वैसल्स एकलौते बल्लेबाज जीनके नाम ये अनोखा रिकॉर्ड है। केप्लर वैसल्स लगातार 100 मैचो तक डक पर आउट नही हुये, हद कि बात तो ये है कि बात तो ये है कि केप्लर वैसल्स ने 109 वनडे मैच खेला है और एक भी मैच मे डक पर आउट नही हुये। केप्लर वैसल्स वनडे के इतिहास के पहले बल्लेबाज जिन्होने दो देशो(ऑस्ट्रेलिया 1983-85 और साउथ अफ्रिका 1991-94) के लिए वनडे मैच खेले है। केप्लर वैसल्स ने पहले ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए 1983-85 तक 54 मैच खेला और फिर 6 साल बाद साउथ अफ्रिका के लिए 1991 से 94 तक 55 मैच खेले थे।

Rahul Kumar

Recent Posts

वेस्टइंडीज टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

क्रिकेट कि दुनिया मे शुरुआती दौर वेस्टइंडीज टीम के नाम रह था, बात करें 1975…

3 months ago

न्यूजीलैंड टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

क्रिकेट कि दुनिया मे ब्लैक केप्स के नाम से प्रसिध्द न्यूजीलैंड टीम, टेस्ट क्रिकेट खेलने…

3 months ago

साउथ अफ्रिका टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

साल 1888 ये वो साल था जब साउथ अफ्रिका क्रिकेट कि दुनिया मे कदम रख…

3 months ago

श्रीलंका टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

श्रीलंका क्रिकेट टीम एक अरसे क्रिकेट कि दुनिया मे अपने खेल का प्रदर्शन कर रही…

3 months ago

बांग्लादेश टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंजबाज

किसी भी खेल मे किसी भी टीम को कम नही आंका जा सकते है और…

3 months ago

इंगलैंड टीम के 5 सबसे सफल तेज गेंदबाज

हम सभी इस बात को जानते है की क्रिकेट अंग्रेजो का देन है और अंग्रेज…

3 months ago